windows 11 ko fast kaise kare laptop computer speed kaise badaye

Windows 11 Ko Fast Kaise Kare |लैपटाप Computer Speed कैसे बड़ाये?

अगर देखा जाए तो नोर्मली हमरे कम्प्युटर अपने आप ही स्लो धीमा काम करने लगते हैं, लेकिन अगर आपको ये ट्रिक्स पता हैं तो आपका कम्प्युटर कभी भी स्लो धीमा काम नहीं करेगा। जब हमरे कम्प्युटर लैपटाप में बहुत सारा जंग फ़ाइल डाटा जमा हो जाता हैं तो हमारे प्रॉसेसर पर बहुत अधिक लोड पड़ता हैं किसी भी कार्य को करने के लिए और जब कम्प्युटर/लैपटाप अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम प्रोग्राम को रन (run) करता हैं तो पहले से ही background में बहुत सारी सर्विसेस चल रही होती हैं। इसलिए हमारा windows कम्प्युटर एक या दो सालों में ही अपने आप स्लो (slow) धीमा काम करने लगता हैं। windows 11 ko fast kaise kare

कम्प्युटर लैपटाप slow धीमा क्यों हो जाता हैं? | Windows 11 Ko Fast Kaise Kare

अगर देखा जाए तो किसी भी कम्प्युटर का slow धीमा काम करना नॉर्मल हैं लेकिन अगर आपका कम्प्युटर लैपटाप बहुत ही slow धीमा काम करता हैं तो इसके पीछे कुछ ऐसी windows फ़ाइल हैं जिनकी वजह से आपका कम्प्युटर लैपटाप slow धीमा काम करता हैं।

कम्प्युटर slow धीमा होने के निम्न लिखित कारण हो सकते हैं।

  1. विंडोज अपडेट
  2. एंटीवायरस
  3. विंडोज ड्राइवर्स
  4. एप्प्स एक्सटेंशन्स
  5. मैलवेयर और वायरस
  6. विंडोज सेटिंग्स
  7. विंडोज Reset
  8. Temp Files
  9. डिस्क स्पेस (disk space)
  10. Apps install
  11. start up apps
  12. जंग फ़ाइल (prefetch)

ये कुछ ऐसे 12 कारण हैं जिनकी वजह से आपका PC कम्प्युटर लैपटाप slow धीमा काम करने लगता हैं।

Windows 11, 10 की स्पीड कैसे बड़ा सकते हैं | Computer Speed Kaise Badaye

अगर अपने नया कम्प्युटर या लैपटाप लिया हैं यह फिर आपके पास पहले से ही कम्प्युटर लैपटाप हैं और वह बहुत ही slow धीमा काम करता हैं तो आप computer speed को कैसे बड़ाये इसके बारे में आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में जानेगे।

जब मैंने अपने अपना पहला कम्प्युटर लैपटाप लिया था तो वह बहुत ही फास्ट काम करता था लेकिन कुछ महीनों बाद वह अपने आप ही slow धीमा काम करने लगा। जब मैंने अपने लैपटाप कम्प्युटर की सर्विसेस कराई तो वह कुछ दिनों तक फास्ट काम किया और फिर उसके बाद slow धीमा काम करने लगा।

अब मुझे लगाने लगा शायद मेरे कम्प्युटर लैपटाप में रैम (ram) काम हैं इसलिए वह slow धीमा काम कर रहा हैं इसीलिए मैंने अपने लैपटाप कम्प्युटर को Upgrade कराया और उसमें 8Gb रैम (ram) लगवाई लेकिन फिर भी मुझे computer speed में ज्यादा फायदा नहीं हुआ।

जब मैंने इंटरनेट पर सर्च किया कि computer speed kaise badaye तो मुझे बहुत सारे आर्टिकल मिले जिसमें कम्प्युटर लैपटाप कि स्पीड कैसे बड़ाये इसके बारे में लिखा हुआ था।

लेकिन जब मैंने उन आर्टिकल पढ़ा तो मुझे लगा कि उन आर्टिकल में जो जानकारी दी गई हैं वह कुछ हद तक तो सही हैं लेकिन 100% सही नहीं था। क्यों कि उनमें बताया गया था कि laptop कम्प्युटर कि speed कैसे बड़ाये। लेकिन ये नहीं बताया गया था पुराने (old) computer लैपटाप कि speed कैसे बड़ाये। और न्यू कम्प्युटर लैपटाप कि स्पीड कैसे बड़ाये। windows 11 ko fast kaise kare

किसी भी कम्प्युटर कि स्पीड बढ़ाने के लिए आपको उस कम्प्युटर / लैपटाप के हार्डवेर और सॉफ्टवेर के आधार पर windows 11, windows 10, windows 8.1, windows 7 को customize करना पड़ता हैं। तभी आप किसी भी computer कि speed को अच्छे से 100% बड़ा या फास्ट कर सकते हैं।

इसीलिए आज हम कम्प्युटर / लैपटाप कि स्पीड को आपके computer / laptop के हार्डवेर और सॉफ्टवेर के आधार पर आपके computer कि speed को 100% फास्ट करेगे।

Windows 11, 10 Ko Fast Kaise Kare | विंडोज 11, 10, 8.1, 7 को फास्ट कैसे करें

किसी भी कम्प्युटर को हम दो तरीको से फास्ट कर सकते हैं।

  1. Software
  2. Hardware

पहला: सॉफ्टवेर

अगर आप कम्प्युटर को फास्ट करता चाहते हैं तो आपके लिए ये जानना बहुत ही अवश्यक होगा, कि कब आप किस सॉफ्टवेर को बंद रखेगे। और कब आप किस सॉफ्टवेर को चालू रखेगे।

आपको ये पता होना चाहिए कि आपको कब किस सॉफ्टवेर कि जरूरत हैं और कब आपको किस software कि जरूरत नहीं हैं।

अगर आपको ये दो चीजें पता चल गयी तो आपका कम्प्युटर लैपटाप कभी भी slow धीमा काम नहीं करेगा।

दूसरा: हार्डवेर

कम्प्युटर/लैपटाप के हार्डवेर ही खराब होगे तो आप कितनी भी कोशिस कर ले आपका कम्प्युटर laptop slow धीमा ही काम करेगा।

अगर आपको ये पता चल जाए कि आपके कम्प्युटर लैपटाप में किस हार्डवेर के कारण PC slow काम कर रहा हैं तो आप उस हार्डवेर को upgrade करके अपने लैपटाप कम्प्युटर कि speed को बड़ा (fast) कर सकते हो।

Antivirus इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या हैं?

हमरे कम्प्युटर में एंटीवायरस का काम क्या होता हैं क्या आप इसके बारे में अच्छे से जानते हैं? क्या सच में ऐंटिवायरस सॉफ़्टवेयर हमरे विंडोज PC को slow धीमा कर देता हैं।

क्या अपने कभी कम्प्यूटर चलते समय गौर किया हैं कि जब आपका antivirus software ऑन रहता हैं तो आपका विंडोज slow थोड़ा धीमा काम करता हैं।

अगर अपने ये ध्यान नहीं किया हैं तो अभी जाइए अपने कम्प्यूटर में और एक बार antivirus software को बंद और ऑन करके देखा लीजिए कि आपके लैपटॉप कंप्यूटर की Speed बढ़ती हैं यह फिर पहले जैसी ही लैपटॉप कंप्यूटर की स्पीड रहती हैं।

इंटरनेट कि इस दुनिया में हमारे कंप्यूटर में एक एंटीवायरस सॉफ्टवेर का होना बहुत ही ज्यादा जरूरत हैं। इसलिए हम लोग भी अपने लैपटाप / कम्प्युटर में ऐंटिवायरस सॉफ़्टवेयर install कर लेते हैं लेकिन हमें दिक्कत तो तब होती हैं जब हमारा कम्प्युटर/ लैपटाप ऐंटिवायरस कि वजह से slow धीमा हो जाता हैं।

अगर आपको ये नहीं पता हैं कि antivirus software काम कैसे करता हैं तो शायद आप का लैपटॉप/ कंप्यूटर slow धीमा ही काम करेगा। लेकिन अगर आपको पता हैं कि ऐंटिवायरस कैसे कम काम करता हैं तो आपका लैपटाप कम्प्युटर कभी भी slow धीमा नहीं होगा।

क्या आप जानते हैं की एंटीवायरस हमारे विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के बैकग्राउंड में चलता रहता हैं जिससे आपका विंडोज कंप्यूटर स्लो हो जाता हैं और कोई भी प्रोग्राम रन करने पर धीमा काम करता हैं।

एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर कि रक्षा करता हैं लेकिन इसके साथ ही ये हमारी विंडोज की 30% स्पीड भी काम कर देता हैं।

जो देखा जाए तो कंप्यूटर कि स्पीड पर बहुत ही बुरा असर पड़ता हैं।

अगर हम एंटीवायरस का सही से इस्तेमाल करे तो हमारा कंप्यूटर कभी भी slow धीमा काम नहीं करेगा।

एंटीवायरस सॉफ्टवेर इस्तेमाल करने सही तरीका निम्न लिखित हैं।

जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के कंप्यूटर से कोई डाटा फाइल लेते हैं तो उस टाइम antivirus software का काम होता हैं। कि वह आपके कंप्यूटर को वायरस और मैलवेयर से सुरक्षित रखे। इसलिए इस स्थिति में आपको अपने एंटीवायरस सॉफ्टवेर को (on) ऑन रखना चाहिए।

जब आप अपने कम्प्यूटर में डाटा फ़ाइल का लेन देन नहीं कर रहे हो तो ऐसी स्थिति में आपको अपने antivirus software को (off) बंद कर देना चाहिए।

जब आप लैपटॉप कंप्यूटर को चलाए तो सबसे पहले आपने एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को बंद कर दे ताकि आपके लैपटॉप कंप्यूटर की speed पहले से फास्ट हो जाए।

जब आप को लगे कि आप ऐसा काम करने जा रहे है जिसमें वायरस और मैलवेयर का खतरा ज्यादा हैं तो ऐसी स्थिति में आपको आपने एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को (on) ऑन कर देना चाहिए और बाकी समय में आपने कंप्यूटर में एंटीवायरस को बंद कर देना चाहिए।

अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके कंप्यूटर की 30% स्पीड बड़ जायेगी।

Windows update के फायदे or नुकसान ?

अगर आपका pc सिस्टम (old) वर्शन का है मतलब 8 या 10 साल पुराना हैं तो आपको अपने लैपटाप कम्प्युटर को कभी भी अपडेट नहीं करना चाहिए। अगर आपके computer में बहुत ही अच्छे हार्डवेर लगे हैं तभी आपको विंडोज को अपडेट करना चाहिए।

अगर आपका pc सिस्टम (latest) न्यू वर्शन का हैं तो आपको जरूर अपने लैपटाप / कम्प्युटर विंडोज को अपडेट करना चाहिए। लेकिन अगर आपका कम्प्युटर न्यू वर्शन का हैं और उसमें हार्डवेर बहुत ही खराब लगे हुये हैं तो आपको लैपटाप/कम्प्युटर को अपडेट नहीं करना चाहिए।

विंडोज अपडेट के फायदे (लटेस्ट वर्शन कम्प्युटर 2018, 2022)विंडोज अपडेट के नुकसान (ओल्ड वर्शन कम्प्युटर 2007, 2017)
1कम्प्युटर फास्ट काम करेगा। कम्प्युटर ज्यादा slow धीमा काम करेगा।
2डाटा फास्ट ट्रांसफर होगा। डाटा slow धीमा ट्रांसफर होगा।
3इंटरनेट फास्ट काम करेगा। इंटरनेट slow धीमा काम करेगा।
4ड्राईवर अपडेट होने से pc फास्ट काम करेगा। ड्राईवर अपडेट से pc पहले से भी slow धीमा काम करेगा।

ये कुछ निम्न लिखित फायदे और नुकसान हो सकते हैं इसले अलाव भी बहुत सारे फायदे और नुकसान हैं। इसलिए आपको अपने कम्प्युटर को सोच समझ कर अपडेट करना चाहिए।

अगर आपका computer (latest) वर्शन का हैं तो आप उसे अपडेट कर सकते हैं जिससे आपकी कम्प्युटर कि speed बाड़ जाएगी।

अगर आपका कम्प्युटर (old) वर्शन का हैं तो आप उसे कभी भी अपडेट न करे अगर आप उसे अपडेट करते हैं हैं तो आपके कम्प्युटर कि स्पीड पहले से भी ज्यादा slow धीमी हो जाएगी।

कम्प्युटर से Temp फ़ाइल कैसे डिलीट करें ?

हमरे विंडोज में temp फ़ाइल का सबसे ज्यादा प्रभाव हमरे windows speed पर पड़ता हैं जिसके कारण हमरा pc slow धीमा काम करता हैं। Temp फ़ाइल को हम जंग फ़ाइल भी कहते हैं ये हमारे (ram) कि स्टोरेज को full कर देती हैं जिसके कारण विंडोज के apps अच्छी तरह से काम नहीं कर पते हैं और इसके साथ ही हमरा windows सॉफ्टवेर भी प्रोग्राम को (run) रन करने में असमर्थ हो जाता हैं। उदाहरण: जब आप कोई apps खोलने कि कोशिस करते हैं तो वह काफी देर बाद (open) खुलता हैं। माऊस पोइंटर पर एक (सर्कल) गोला कर का गूमता रहता हैं।

windows 11, 10 में Temp फ़ाइल कैसे डिलीट करे

  1. कीबोर्ड में windows key + R दबाये
  2. Run कमांड में temp लिखकर enter दबाये
  3. continue पर क्लिक करे
  4. कीबोर्ड में Ctrl + A दबाये
  5. कीबोर्ड में shift + delete दबाये

Temp file को डिलीट करें के लिए आपको अपने कीबोर्ड में (Windows + R) को एक साथ दबाना होगा तो आपके विंडोज स्क्रीन पर कमांड Run बॉक्स (open) खुलेगा। अब आपको अपने run कमांड में temp लिखकर कीबोर्ड में इंटर (Enter) बटन को क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने छोटा से बॉक्स open होगा जिसमें आपको दो ऑप्शन दिये होगे। (1) Continue (2) Cancel जिसमें आपको continue बटन पर क्लिक करना होगा।

अब आपको सभी file को select करने के लिए अपने कीबोर्ड में ( Ctrl + A ) एक साथ दबाना होगा जिससे आपके सभी temp file फ़ोल्डर select हो जाएगे। अब आपको इन temp फ़ाइल को डिलीट करने के लिए कीबोर्ड में ( Shift + Delete) एक साथ दबाना होगा जिससे आपके सभी temp file डिलीट हो जाएगे।

एक्सटेंशन्स के फायदे or नुकसान?

अगर आपके लैपटाप या कम्प्युटर में apps के बहुत सारे एक्सटेंशन्स हैं तो आपका लैपटाप कम्प्युटर धीमा काम करेगा। इसलिए आपको अपने ब्राउज़र में कम से कम एक्सटेंशन्स रखने चाहिए जिससे आपका कम्प्युटर फास्ट काम कर सके।

विंडोज से वायरस और मैलवेयर कैसे डिलीट करें

अगर आपके कम्प्युटर में वायरस और मैलवेयर आ गए हैं तो आप इसे बड़ी ही आसानी से अपने विंडोज कम्प्युटर से बाहर निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने pc को reset करना पड़ेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका डाटा, फ़ाइल, इमेज, विडियो आदि को कोई नुकसान न हो तो आपको अपने कम्प्युटर को रेसेट करने से पहले ये सुनिक्षित करना होगा कि आप किस डिस्क को फॉर्मेट या reset करना चाहते हैं। उसी के हिसाब से आप अपने विंडोज 11 या विंडोज 10, 8.1 को reset कर सकते हैं। और आप इस तरह से अपने कम्प्युटर/लैपटाप से वायरस और मैलवेयर को हटा सकते हैं।

अगर आप अपने कम्प्युटर pc को reset नहीं करना चाहते हैं और आपके विंडोज में वायरस और मैलवेयर आ गए हैं तो आप इसे दूसरे तरीके से भी विंडोज से वायरस और मैलवेयर को हटा सकते हैं इसके लिए आपको antivirus software का इस्तेमाल करना पड़ेगा।

कुछ फ़्री antivirus सॉफ्टवेर के नाम निम्न लिखित हैं।

  1. AVG Antivirus
  2. Avast Free Antivirus
  3. AVIRA Antivirus
  4. Quick Heal Antivirus

विंडोज Reset के फायदे or नुकसान?

अगर आपके कम्प्युटर में वायरस और मैलवेयर आ गए हैं तो ऐसी स्थति में आप अपने कम्प्युटर को reset कर सकते हो जिससे आपके कम्प्युटर से सभी वायरस और मैलवेयर चला जाएगे। अगर आपका लैपटाप कम्प्युटर बहुत ही slow धीमा काम करता हैं तो ऐसी स्थति में अपने लैपटाप कम्प्युटर को फास्ट करने के लिए विंडोज कम्प्युटर को रेसेट कर सकते हो जिससे आपके कम्प्युटर की स्पीड बाड़ जाएगी।अगर गलती से आपके विंडोज सेटिंग्स बादल गई हो जिससे आपको काफी ज्यादा दिक्कत हो रही हो तो ऐसी स्थति में भी अपने कम्प्युटर को रेसेट कर सकते हो।Windows Reset के फायदे or नुकसान निम्न हैं

Windows रेसेट के फायदेWindows रेसेट के नुकसान
1कम्प्युटर/लैपटाप नया जैसा फास्ट काम करने लगेगा। C ड्राइव के सभी फ़ाइल, डाटा, apps, ड्राईवर डिलीट हो जाएगे।
2विंडोज किसी भी apps को fast रन करेगा।आपके विंडोज में महजूद सभी apps डिलीट हो जाएगे।
3डाटा फास्ट ट्रांसफर होगा। रेसेट करते समय जरा सी गलती आपके सभी डाटा को फॉर्मेट कर सकता हैं।
4विंडोज speed से लोड, डाउनलोड होआपको फिर से माइक्रोसॉफ़्ट अकाउंट से लॉगिन करना पड़ेगा।
5सभी वायरस और मैलवेयर कम्प्युटर से हट जाएगे। विंडोज को फिर से अपडेट करना पड़ेगा।

जंग फ़ाइल डाटा को कैसे डिलीट करे ?

अगर आपके कम्प्युटर में जंग फ़ाइल डाटा हैं तो आपका लैपटाप कम्प्युटर बहुत ही स्लो धीमा काम करेगा। इसलिए आपको समय समय पर अपने कम्प्युटर से जंग फ़ाइल को डिलीट करते रहना चाहिए जिससे आपका कम्प्युटर फास्ट work काम करे।

डिस्क स्पेस (storage) को खाली कैसे करें?

  1. विंडोज सर्च बार में disk cleanup टाइप करे
  2. disk cleanup पर क्लिक करे
  3. Ok पर क्लिक करे
  4. सभी file को select करे
  5. OK पर क्लिक करे

Windows 11 में जंग फ़ाइल डाटा को डिलीट करने के लिए आपको अपने कीबोर्ड में विंडोज key को दबाये फिर keyboard में Disk Cleanup टाइप करे तो आपके सामने Disk cleanup का ऑप्शन नजर आयेगा।

Windows 10, 8.1, 7 में जंग फ़ाइल डाटा को डिलीट करने के लिए आपको कंट्रोल पैनल में जाए और वह सर्च बार में disk cleanup लिखकर सर्च करे तो आपको disk cleanup ऑप्शन मिल जाएगा।

अब आपको disk cleanup पर क्लिक कर देना हैं तो कुछ सेकंड बाड़ आपके सामने कुछ इस तरह को बॉक्स open होगा।

आप जिस भी डिस्क से जंग फ़ाइल डाटा को डिलीट करना चाहते हैं उस डिस्क Drive को (select) चुन ले फिर OK बटन पर क्लिक कर देना हैं।

Disk cleanup का मतलब हैं आपके कम्प्युटर से केवल जंग फ़ाइल डिलीट होगी जैसे- ओल्ड विंडोज आदि। Disk cleanup से video, image आदि डिलीट नहीं होगी।

अब आपको इसमें सभी फ़ाइल को टिक-चेक करते जाना हैं और उसके बाद Clean up system files पर क्लिक कर देना हैं फिर एक बार आपको फिर से सभी फ़ाइल को टिक-चेक करते जाना हैं और OK बटन पर क्लिक कर देना है। हो सकता हैं ये आपसे पर्मिशन मागे तो आपको continue पर क्लिक कर देना हैं कुछ समय लेगा आपके कम्प्युटर से जंग फ़ाइल डाटा को डिलीट करने में तब तक आप wait प्रतीक्षा करें।

Disk cleanup करने से आपके कम्प्युटर लैपटाप की स्टोरेज बड़ाती हैं जिससे आपका कम्प्युटर फास्ट काम करता हैं।

2 thoughts on “Windows 11 Ko Fast Kaise Kare |लैपटाप Computer Speed कैसे बड़ाये?”

  1. Pingback: Laptop Kaise Chalate Hain | कंप्यूटर कैसे चलाते हैं ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *