bootable pendrive kaise banaye

Windows 11 Bootable Pendrive Kaise Banaye | Pendrive को Bootable कैसे बनाये?

अगर आप अपने विंडोज कम्प्युटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे- windows 11, windows 10, windows 8.1, windows 7 आदि। को डालना चाहते हो तो इसके लिए आपको दो चीजों में से एक कि जरूरत पड़ती हैं। पहली: windows DVD, दूसरी: bootable pendrive

अगर इन दोनों में से कोई एक आपके पास है तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी लैपटाप / कम्प्युटर में विंडोज डाल सकते हो।

क्या होना चाहिए?

अगर आप pendrive को bootable बनाना चाहते हो तो आपके पास निम्न devices और फ़ाइल होनी चाहिए।

  1. विंडोज ISO फ़ाइल
  2. Pendrive / मैमोरी कार्ड
  3. लैपटाप या कम्प्युटर
  4. स्मार्टफोन

अगर देखा जाए तो हर एक व्यक्ति के पास दो कम्प्युटर या लैपटाप नहीं होते हैं और जब खुद का कम्प्युटर या लैपटाप क्रॉफ्ट (windows delete) हो जाता है तो ऐसी स्थिति में आपके पास दो ही रास्ते होते हैं।

पहला: अपने कम्प्युटर या लैपटाप को उठा कर shop दुकान ले जाकर विंडोज install डालवाये।

दूसरा: अपने किसी दोस्त का कम्प्युटर मांग कर pendrive को bootable बनाए।

अगर आप ये दो काम नहीं कर सकते हैं किसी कारण वास तो आप इस आर्टिकल को पढ़कर स्मार्टफोन से ही अपनी पेनड्राइव को bootable pendrive बना सकते हैं।

अगर आपके पास एक नॉर्मल pendrive या मैमोरी कार्ड हैं तो आप उसे बड़ी ही आसानी से pendrive को bootable pendrive बना सकते हो। इसके लिए आपको ये ब्लॉग पोस्ट को अच्छे से पढ़ना पड़ेगा। क्योंकि मैंने बहुत ही अच्छे तरीके से बताया हैं कि आप कैसे पेनड्राइव को bootable पेनड्राइव बना सकते हो। windows 11 bootable pendrive kaise banaye

कुछ लोगों को pendrive को bootable बनाना बहुत ही टेक्निकल लगता हैं इसलिए वे अपने कम्प्युटर लैपटाप में विंडोज install करवाने के लिए लोकल मार्केट कि दुकान में जाते हैं जहां उनसे 300 या 500 रुपये तक चार्ज लिया जाता हैं।

अगर मैं कहूँ कि आप अपने लैपटाप कम्प्युटर में खुद से ही विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हो और अपने 300 रुपये या 500 रुपये बचा सकते हो। कई बार हमें अच्छी जानकारी सही ठंग से नहीं मिल पती हैं जिसके कारण हम विंडोज कम्प्युटर लैपटाप में ऑपरेटिंग सिस्टम नहीं डाल पाते हैं।

अगर आप कक्षा 1 के स्टूडेंट हैं तभी भी आप इस पोस्ट को पढ़ कर अपने लैपटाप कम्प्युटर में बड़ी ही आसानी से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हो।

किसी भी कम्प्युटर में windows 11, विंडोज 10, 8.1, 7 आदि डालने के लिए आपको windows DVD या Windows Pendrive कि जरूरत पड़ती हैं लेकिन अब के समय में DVD, सीडी से विंडोज डालना बहुत ही कठिन हैं क्यों कि सबके पास एक windows DVD नहीं हो सकती हैं लेकिन सभी लोगों के पास एक pandrive या मैमोरी कार्ड जरूर मिल सकती हैं।

इसलिए आज हम window bootable kaise banaye इसके बारे में जनेगे।

Bootabel Pendrive क्या है?

ऐसी pendrive जो डाटा फ़ाइल को Booting कर सके उसे हम bootable pendrive कहते हैं। एक नॉर्मल pendrive किसी भी फ़ाइल को booting नहीं कर सकती हैं।

bootable pendrive में हम कोई भी ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हैं और उस ऑपरेटिंग सिस्टम को अपनी pendrive से booting भी कर सकते हैं। इसीलिए जब हमें अपने कम्प्युटर लैपटाप में विंडोज डालना होता हैं तो सबसे पहले हम अपनी नॉर्मल pendrive को एक bootable pendrive बनाते हैं इसके बाद ही उस पेनड्राइव से विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम किसी लैपटाप या कम्प्युटर में डाले जा सकते हैं।

Booting क्या हैं?

किसी भी ऑपरेटिंग सिस्टम को on ऑन होने में लगा समय ही booting कहलाता हैं। जब हम किसी कम्प्युटर को ऑन करते हैं तो सबसे पहले दो प्रोग्राम run होते हैं। पहला: मदरबॉर्ड सभी हार्डवेर को बारी बारी से जांच करता हैं कि हार्डवेर जुड़ें हुये हैं यह फिर नहीं जुड़ें हुये है। दूसरा: Bios बायोस हमरे हार्डवेर डिवाइस को बूट करता हैं और booting फ़ाइल खोजता रहता हैं और जब उसे booting फ़ाइल मिल जाती हैं तो हमारा ऑपरेटिंग सिस्टम booting करने लगता हैं।

Pendrive Ko Bootable Kaise Banaye | पेनड्राइव को bootable कैसे बनाए

किसी भी पेनड्राइव को हम दो तरीको से bootabel बना सकते हैं।

  1. सॉफ्टवेर
  2. विंडोज कमांड

सॉफ्टवेर: अगर देखा जाए तो इंटरनेट पर आपको कई पेनड्राइव को bootable बनाने वाले सॉफ्टवेर मिल जाएगे। लेकिन कुछ ऐसे apps भी हैं जो आपके pendrive को bootable बनाने में बहुत ही फास्ट हैं। जैसे- Rufus

Rufus यह pendrive को bootable बनाने के लिए सबसे बड़िया सॉफ्टवेर हैं इसकी मदत से आप बड़ी ही आसानी से किसी भी pendrive को bootable बना सकते हो।

विंडोज कमांड: अगर आप थोड़ा बहुत प्रोग्राममिंग में इन्टरेस्ट रखते हैं तो आप के लिए CMD ही सबसे बड़िया तरीका हैं किसी भी पेनड्राइव को bootable बनाने के लिए और आपको पेनड्राइव को bootable बनाने में मजा भी आयेगा।

Rufus से Pendrive को Bootable कैसे बनाए?

अगर आप टेक्निकल चीजों में इन्टरेस्ट नहीं रखते हैं तो आपको Rufus app का इस्तेमाल pendrive को bootable बनाने के लिए करना चाहिए क्योंकी इसमें आपको बस कुछ बटन ही क्लिक करने होगे। और आपकी पेनड्राइव bootable pendrive बन जाएगी।

bootable pendrive ke liye rufus app kaise download kare

गूगल में जाए और rufus app को डाउनलोड करें और फिर अपने लैपटाप / कम्प्युटर में install करें। जब refus app install हो जाए तो आप अपने लैपटाप कम्प्युटर में Pendrive को लगाए उसके बाद refus app को open करें।

अगर आप विंडोज डालने के लिए pendrive को bootable बनाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उस विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम कि ISO file डाउनलोड करना पड़ेगा।

उदाहरण:

  • Windows 11 ISO File
  • Windows 10 ISO File
  • Windows 8.1 ISO File
  • Windows 7 ISO File
  • Windows XP ISO file

आप windows ऑपरेटिंग सिस्टम कि ISO फ़ाइल को microsoft कि वेबसाइट पर जाकर फ्री में windows ISO फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं।

windows ISO फ़ाइल कि Size: 3.9 GB, 4.0GB, 5Gb तक हो सकती हैं ये विंडोज अपडेट और वर्शन के ऊपर निर्भर करता हैं। कि आप कौन सा windows डाउनलोड करना चाहते हो।

जब आपकी ISO फ़ाइल डाउनलोड हो जाए तो उस ISO फ़ाइल को pendrive में bootable बना सकते हो।

अब आपको अपनी पेनड्राइव को bootable बनाने से पहले ये पता कर ले कि जिस भी कम्प्युटर में आप windows डालना चाहते हैं क्या वह letest वर्शन pc हैं। या वह old वर्शन का pc हैं।

pendrive ko rufus se bootable kaise banaye

लटेस्ट वर्शन computer / laptop के लिए पेनड्राइव को bootable बनाने के लिए आपको GPT को सेलेक्ट करना होगा। उदाहरण: hardware आपके कम्प्युटर के लटेस्ट होने चाहिए।

ओल्ड वर्शन computer / laptop के लिए pendrive को bootable बनाने के लिए आपको MBR को सेलेक्ट करना होगा। उदाहरण: हार्डवेर आपके कम्प्युटर के old पुराने वर्शन के होने चाहिए।

Bootable Pendrive Kaise Banaye

  1. Device में Pendrive चुने
  2. Boot selection में विंडोज ISO फ़ाइल चुने
  3. Partition scheme पर क्लिक करे
  4. ओल्ड वर्शन PC के लिए MBR पर क्लिक करे
  5. लटेस्ट वर्शन PC के लिए GPT पर क्लिक करे
  6. Start बटन पर क्लिक करें

जब तक आपकी pendrive bootable नहीं बन जाती हैं तब तक आपको wait प्रतीक्षा करनी होगी। अब आपकी pendrive bootable बन चुकी हैं। अब आप किसी भी लैपटाप कम्प्युटर में विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम डाल सकते हैं।

Bootable Pendrive Ko Normal Kaise Kare | Bootable Pendrive को Normal कैसे करें

अगर आप प्रोग्रामिंग में इंट्रेस्ट रखते है तो आपको बड़ा ही मजा आने वाला हैं CMD कमांड इस्तेमाल करके bootable pendrive को normal pendrive बनाने में तो चलिये कमांड (CMD) के द्वारा bootable pendrive को नॉर्मल bootable बनाते हैं।

अगर आपके पास windows 11 हैं तो आप सबसे पहले सर्च बार में जाए और CMD लिखकर type करें। अगर आपको इस तरह से दिक्कत हो रही हैं CMD कमांड खोजने में तो आप keyboard में windows + R एक साथ क्लिक करे। तो आपके सामने छोटा सा Run बॉक्स खुल जाएगा। अब आपको Run बॉक्स में cmd लिखकर इंटर करना हैं। तो आपके सामने cmd.exe बॉक्स open हो जाएगा।

अब आपको अपनी pendrive को कम्प्युटर या लैपटाप में लगा देना हैं। उसके बाद आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा।

नोट: Cmd Prompt में नहीं जाना हैं।

  1. cmd.exe बॉक्स में आपको diskpart लिखकर इंटर बटन क्लिक करे
  2. list लिखकर इंटर बटन क्लिक करे
  3. pendrive को सेलेक्ट करें
  4. clean लिखकर इंटर बटन क्लिक करे
  5. create partition primary लिखकर इंटर बटन क्लिक करे
  6. formate fs=fat32 quick लिखकर इंटर बटन क्लिक करे

नोट: आपको pendrive को ही सेलेक्ट करना हैं। अगर अपने दूसरी डिस्क सेलेक्ट कर ली तो आपके डिस्क का सारा डाटा फॉर्मेट हो जाएगा।

अगर आपको ये पोस्ट पढ़कर अच्छा लगा और आपकी अच्छी से समस्य दूर हो गई हो तो ❤️🙏 please अपने कुछ कमेंट जरूर करें जिससे इस पोस्ट को आप सब के लिए और 🤯🐱‍🏍🤔अच्छा बनाया जा सके।

1 thought on “Windows 11 Bootable Pendrive Kaise Banaye | Pendrive को Bootable कैसे बनाये?”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *