Will windows 10 app works on windows 11| क्या विंडोज 10 की एप्स विंडोज 11 में चलेगी?

हेलो दोस्तों आज हम इस पोस्ट में ये जानने वाले हैं की क्या Windows 10 की जो apps हैं वह क्या Windows 11 में चलेगी।

अगर आपके मन में भी ये सवाल उठ रहा तो इस आर्टिक्ल को जरूर पढ़िये क्यों की आपके जैसे ही मेरे भी मन में windows 11 से जुड़े बहुत सारे सवाल चल रहे थे। और मुझे भी शुरू शुरू में कुछ समझ में नहीं आ रहा था की क्या विंडोज 10 को विंडोज 11 में upgrade करना चाहिए।

अगर ऐसा किया तो क्या मेरी विंडोज एप्स बेकार हो जाएगी, क्या मेरी विंडोज 10 एप्स विंडोज 11 में नहीं चलेगी, यह मुझे फिर से नए एप्स download करने होगे। अगर चलेगी तो क्या विंडोज 10 की एप्स विंडोज 11 में Slow धीमी काम करेगी। यह विंडोज 10 की तरह ही Work काम करेगी।

अगर विंडोज 10 को विंडोज 11 में Upgrade किया तो क्या मेरे कम्प्युटर का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा, यह फिर मेरा डाटा पहले की तरह ही Save सेव रहेगा।

मुझे पता की आपके मन में बहुत सारे ऐसे भी सवाल होगे जो आपके दीमक में उथल पुथल मचा रहे होगे। इसलिए अपने भी इंटरनेट पर सर्च किया और इसलिए मैंने भी इस ब्लॉग पोस्ट को लिखा ताकि आपको विंडोज 11 से जुड़ें छोटे-बड़े सभी प्रकार के सवालों के जवाब मिल जाए।

Windows update kaise band kare | विंडोज अपडेट कैसे बंद करे

आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ कि आज मुझे अपने computer में विंडोज install करें हुये 30 दिन से भी ज्यादा हो गए हैं।

इसलिए मैं आपको अच्छे से बता सकता हूँ कि Windows 11 में कौन सी apps चलेगी और कौन सी windows 10 की apps नहीं चलेगी।

मैं एक ब्लॉगर और Youtuber भी हूँ इसलिए मुझे बहुत सारे एप्स की जरूरत पड़ती हैं अलग अलग काम को अलग अलग एप्स से करने के लिए । इसीलिए मेरे कम्प्युटर में बहुत सारे Apps पड़े हुये हैं।

जैसे-

Video editing
Photo editing
Graphic design
Programing apps
Web development
Android Apps development
Hacking apps
Social media apps
Office apps
Other apps
ये कुछ एप्स हैं जिनको मैं अपने कम्प्युटर में चलता हूँ, मुझे लगता हैं आप भी इन्हीं एप्स में से कोई न कोई एप्स जरूर चलते होगे।

माइक्रोसॉफ़्ट ने हल ही मैं अपना एक नया विंडोज लांच किया हैं, जिसे हम Windows 11 के नाम से जानते हैं। विंडोज 10 का upgrade version ही विंडोज 11 हैं।

इससे पहले भी माइक्रोसॉफ़्ट ने कई विंडोज लांच करें हैं जिनके नाम ओर विंडोज वर्शन इस प्रकार हैं।

Windows Launch Date और Windows End and Support

  1. Windows XP को 2001 में लांच किया था और 2014 में विंडोज एक्सपी को माइक्रोसॉफ़्ट ने अपडेट और सर्विस बंद कर दिया।
  2. Windows Vista को 2007 में लांच किया था जिसे माइक्रोसॉफ़्ट ने 2014 अपडेट और सर्विस देना बंद कर दिया।
  3. Windows 7 को 2009 में लांच किया था और 2020 में माइक्रोसॉफ़्ट ने इसे भी सर्विस देना बंद कर दिया।
  4. Windows 8.1 को माइक्रोसॉफ़्ट ने 2013 में लांच किया था जिसकी सर्विस और अपडेट 2023 में बंद कर देगे।
  5. Windows 10 को 2015 में लांच किया था जिसकी सर्विस अभी भी चालू ही रहेगी।
  6. Windows 11 को माइक्रोसॉफ़्ट ने 2021 में लांच किया हैं और इसकी सर्विस और अपडेट कम बंद होगी इसके बारें माइक्रोसॉफ़्ट ने अभी तक कुछ भी नहीं बताया हैं।
    आपको ये जनकर हैरानी होगी की इस बार माइक्रोसॉफ़्ट ने विंडोज 10 के मुक़ाबले विंडोज 11 में बहुत ही ज्यादा फीचर्स दिये हैं।

जैसे

  1. विंडोज 10 में हम Windows के apps ही चला सकते हैं बल्कि विंडोज 11 में हम विंडोज एप्स के साथ Android एप्स भी चला सकते हैं।
  2. पहले हमें विंडोज 10 से नीचे के वर्शन में केवल Windows store से विंडोज एप्स ही download कर सकते थे। यही सुविधा हमें हर माइक्रोसॉफ़्ट विंडोज वर्शन में देखने को मिलती थी।
  3. लेकिन अब हमें माइक्रोसॉफ़्ट के नये वर्शन windows 11 के apps Store में विंडोज एप्स के साथ आंड्रोइड एप्स भी install download कर सकते हैं।
  4. माइक्रोसॉफ़्ट ने कहा की windows 11 में सभी windows version के apps चल जाएगे जिसमें से विंडोज 10, 8.1, 8 के सारे apps विंडोज 11 में अच्छी तरह से चल जाएगे।
  5. अगर बता करूँ मैं अपनी तो मैंने खुद विंडोज 11 में विंडोज 10 के सारे apps चलाये हैं और मुझे अभी तक किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुई हैं।
  6. लेकिन अगर आप crack सॉफ्टवेर अपने विंडोज 10 में चलते थे तो शायद विंडोज 11 एक या दो एप्स न चले जैसे- विडियो एडिटिंग का सॉफ्टवेर filmora x और बाकी के सारे विडियो एडिटिंग apps चल जाएगे और ऐसा भी नहीं हैं की filmora x चलेगा नहीं चलेगा पर crack वर्शन नहीं चलेगा।

1 thought on “Will windows 10 app works on windows 11| क्या विंडोज 10 की एप्स विंडोज 11 में चलेगी?”

  1. Sputnik V vaccination has begun in Slovakia. The provisioning of the Russian vaccine to the countryside was accompanied on a administrative scandal and led to the abandonment of Prime Assist Igor Matovich and a restructuring of the government. As a end result, the motherland received the Russian vaccine, in hostility of the low-down that neither the European regulator nor the WHO has until instanter approved it.
    In neighboring Hungary, which approved the fritter away of Sputnik in February as the straightforward in Europe, more than 50% of the matured natives has already been vaccinated; in Russia – a bantam more than 10%. In Slovakia, five thousand people signed up in position of the Sputnik vaccination.
    In my opinion, you are making a mistake. Let’s discuss this.. You can be familiar with another article on this point at this association

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *