What is Ray-Ban in Hindi | क्या हैं Smartglasses Facebook

आप एक ऐसे दुनिया में जी रहे हैं जहाँ लोग जीने के लिए खाने से ज्यादा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रहे हैं, ये सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा हैं लेकिन 99.9% यह बात सही हैं। अगर देखा जाये तो लगभग सभी लोगो के पास एक स्मार्ट फ़ोन तो जरूर होगा जिसकी मदत से अगर हम चाहे तो इंटरनेट पर कुछ भी कर सकते हैं ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की ही देन हैं। जो हम इंसानो को एक अलग ही दुनिया में लेकर जा रही हैं। आज हमारी टेक्नोलॉजी दिनों दिन बढ़ती ही चली जा रही हैं क्यों की अभी facebook ने जल्द ही अपने एक इवेंट में कहा हैं की वह ray ban कंपनी के साथ मिलकर एक smartglasses बाजार में लांच करने वाले हैं। Facebook ने कहा हैं की ये smartglasses नई टेक्नोलॉजी के आधार पर बनाये जायेगे। जो आने वाले भविष्य में न्यू टेक्नोलॉजी का स्वरूप लगे जैसे- आज हर एक व्यक्ति के पास एक स्मार्ट फ़ोन हैं ठीक उसी तरह आने वाले कुछ ही सालों में सभी लोग के पास एक स्मार्ट चस्मा (smartglasses) होंगे जो इंटरनेट, मोबाइल, ब्लूटूथ, wifi आदि से कनेक्ट होगा जिसकी मदत से आप कुछ ऐसे काम कर पाएगे जैसे आप एक मोबाइल में करते हैं। what is ray-ban in hindi

रे बैन क्या हैं? (what is ray ban in hindi)

Ray Ban Smart Glasses एक चश्मों की निर्माता कंपनी है जो धूप से आने वाली अवरक्त किरणें या इन्फ़्रारेड किरणों से आंखो को सुरक्षित रखने में मदत करती हैं। रे बैन कंपनी की स्थापना सन 1937 में Bausch और Lomb ने मिलाकर की थी जो सिर्फ आर्मी एयर कॉर्प्स के लिए चश्मों का निर्माण करती थी तथा बाद में ray ban कंपनी ने लक्सोटिका समूह को 640 मिलियन डॉलर में बेच दिया। जिसके बाद ray ban कंपनी ने आम नागरिक व्यक्ति के लिए भी रे बन धूप के चश्में बनाने लगी।

what is ray ban history in hindi
  1. Bausch और Lomb ने ray ban कंपनी की शुरुआत की थी।
  2. ray ban एक चश्मों की निर्माता कंपनी है।
  3. रे बेन का मुख्यालय milan में हैं।
  4. ray-ban के संस्थापक लेस्टर बेलिसारिओ हैं।
  5. ray ban कंपनी की स्थापन 1937 में हुई थी

Ray Ban कंपनी की हिस्ट्री? | What is Ray-Ban in Hindi

एक बार की बात है जब लेफ़्टिनेंट जॉन मॅकक्रेडी अपने किसी दोस्त के किसी कम से बाहर गए हुये थे और उसी समय उन्होने उड़ते हुये एक गुब्बारा देखा जो इंसानो को भर कर आसमान में सैर करा रहा था। तभी लेफ़्टिनेंट जॉन मॅकक्रेडी के दोस्त ने उन्हें गुब्बारा में बैठ कर सैर करने को कहा फिर दोनों उस गुब्बारा में बैठ कर सैर करने लगे और जब वे आसमान से निचे उतरे तो मनो उनकी आँखों को किसी ने जला दिया हो सूर्य की तेज रोशनी के कारण उनकी ऐसी उनकी हालत हो गई थी। जिसके बाद लेफ़्टिनेंट जॉन मॅकक्रेडी ने बॉश तथा लॉम्ब से संपर्क किया और तेच धूप से क्षतिग्रस्त आँखों के बारे में विस्तार से बताया की कैसे तेज धूप से आँखों को नुकसान हो सकता हैं। इस समस्य से बचाने के लिए उन्होने बॉश तथा लॉम्ब से कहा की आप हमारे लिए एक ऐसा चश्मा बनाओ जो देखने में आकर्षक तथा आँखों को तेज धूप से बचाए।बॉश तथा लॉम्ब ने 7 मई 1937 को एंटी-ग्लेयर के एक प्रोटोटाइप में बेहद हल्का सोने का फ्रेम तथा हारा लेंस लगया जो देखने में बेहद ही आकर्षक था और यह चस्मा अवरक्त तथा पराबैंगनी किरणों से आँखों को तेज धुप से सुरक्षित रखता हैं। इस तरह के धूप के चश्मे बाजार में आने के बाद मनो Ray-ban कंपनी की किस्मत ही बदल गई क्यों की इस तरह चश्में की मांग यूनाइटेड स्टेड की आर्मी ने शुरवाती समय में खूब किया जिससे सिर्फ 62 सालों तक ray-ban केवल आर्मी के लिए ही इस तरह के चश्में बना रहा थी। लेकिन 62 साल बाद 1999 में बॉश तथा लॉम्ब ने रे बन कंपनी को इतालवी लक्सोटिका समूह के हाथो में 640 मिलियन डॉलर में बेच दिया था। जिसके परिणाम स्वरूप Ray-ban कंपनी अब सभी आम व्यक्ति नागरिको के लिए भी इस तरह के चश्में बाजार में लांच कर दिया जिससे ran-ban कंपनी देखते ही देखेते फेमस हो गई।

लेकिन अब रे-बैन की किस्मत फिर से बदलने वाली हैं क्यों की फेसबुक ने अपने स्मार्ट ग्लास पार्टनर के रूप में बाजार में smartglasses लाने की घोषणा की हैं 2021 दिन मंगलवार को फेसबुक ने एक प्रोमो पेज पोस्ट में ये सुझाव दिया कि ray-ban के स्मार्ट ग्लास वेंचर पर नए दस्तवेज 9 सितंबर को जारी किए जाएंगे।

Facebook के smart glasses क्या हैं?

अगर आपके मन में भी फेसबुक स्मार्ट ग्लासेज के बारे में बहुत सरे सवाल उठ रहे हैं तो ये पोस्ट पढ़ने के बाद आपके मन में चल रहे सभी सवालों के जवाब आपको इस पोस्ट में मिल जायेगे।

Smart Glasses जिसके नाम से ही पता चलता हैं की यह एक ऐसे चश्में होगे जो स्मार्ट टेक्नोलॉजी से लैंस होंगे, इन चश्मों में आप वीडियो, वीडियो रिकॉर्डिंग, फोटो आदि को बड़ी ही आसानी से चला पाएंगे। smart glasses

फेस्बूक का smartglasses न्यू टेक्नोलॉजी का नया प्रोडक्ट हैं जो ran-ban कंपनी के साथ मिलकर फेसबुक बना रहा हैं इसके साथ ही फेसबुक इस प्रोडक्ट में कुछ ऐसे फीचर्स दे रहा हैं जो नार्मल smartglasses में नहीं होते हैं इसलिए फेसबुक इस प्रोडक्ट को बाजार में लाना चाहती हैं जिससे आम जनता, नागरिक, व्यक्ति इस नई टेक्नोलॉजी के स्वरूप को अपनी जिंदगी में कर सके और पुरानी टेक्नोलॉजी को अपडेट कर सके।

Facebook के Smart Glasses एक तरह के स्मार्ट चश्में हैं जिसे facebook ray ban कंपनी के साथ मिलकर स्मार्ट ग्लास पार्टनर के रूप में बाजार में लाने वाल हैं। इस स्मार्ट चश्में में निम्न लिखित टेक्नालजी होगी।

  • इंटरनेट
  • कैमरा
  • कॉलिंग
  • विडियो
  • रिकॉर्डिंग
  • स्क्रीन
  • साउंड

इसके साथ ही आप इन facebook smartglasses का इस्तेमाल आप एक मीडिया, कालिंग, रिकॉर्डिंग, इंटरनेट, ब्लूटूथ, कैमरा आदि के लिए कर पाएगे। Facebook के स्मार्ट चश्में में आपको लगभग स्मार्ट फ़ोन की तरह ही कुछ स्मार्ट फीचर्स देखने को मिलेंगे। अगर आपके मन में facebook स्मार्ट glasses के बारे में अभी भी कोई कोई सवाल हैं तो प्लीज हमें कमेंट करे, जिससे मैं अपने ब्लॉग पोस्ट को अपडेट कर सकु ताकि आप लोगों को हमारी तरफ से सम्पूर्ण जानकारी मिलती रहें। अगर ये पोस्ट अच्छा लगा हैं तो प्लीज इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें और अपने दोस्तों की नॉलेज को बड़ाने में उनकी मदत करें

Smartglasses के फीचर्स क्या हैं?

Facebook के इस smartglasses चश्में में आपको स्मार्ट फोन से रेलेटेड लगभग सभी फीचर्स देखने को मिल जाएगे। जैसे – आप इस चश्में को लाकर विडियो देख सकते हैं, इसके साथ ही आप बिना किसी को बताए आप उसकी विडियो भी रेकॉर्ड कर पाएगे। लेकिन जब आप विडियो रेकॉर्ड करेगे तो आपके smartglasses में एक छोटा सी एलईडी लाइट जलेगी जिससे सामने वाला व्यक्ति ये जान जाएगा की आप अपने स्मार्ट चश्में से विडियो रेकॉर्ड कर रहे हैं।

इस स्मार्ट चश्में का इस्तेमाल आप किसी की जासूसी, न्यूज़, मीडिया आदि के लिए विडियो रेकॉर्ड कर सकते हैं इसके साथ ही इन चश्मों की मदत से आप अपने दिन की हर एक घटना को रेकॉर्ड कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर अपने विडियो को चश्में में देख भी सकते हैं।

Smartglasses के मुख्य फीचर्स निम्न लिखित हैं।

  1. लाइव वीडियो रिकॉर्डिंग
  2. लाइव फोटो कैप्चर
  3. लाइव वीडियो कालिंग
  4. वाइस कालिंग
  5. ब्लूटूथ गाने
  6. Wifi डाटा ट्रांसफर

इसे भी पढ़ें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *