Share Market Me Paisa Kaise Lagaye | शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाए

Rate this post

शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाएं या शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना शुरू कर रहे हैं यह पहली बार आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं जिससे कि आपको शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा रिटर्न में मिल सके. share market me paisa kaise lagaye

शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार है जहां पर लाखों लोग शेयर खरीद कर उसे ऊंचे दामों पर बेच देते हैं जिनसे कि उन्हें अच्छा खासा पैसा मिल जाता है लेकिन वहीं पर कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो शेयर (share stock) खरीद तो लेते हैं लेकिन उन्हें अच्छे दामों पर बेच नहीं पाते हैं जिससे कि उनको पैसों का घाटा हो जाता है.

शेयर मार्केट में पैसा लगाने की बेसिक जानकारी

शेयर मार्केट में पैसा लगाने के लिए हमें तीन चीजों की जरूरत पड़ती है बैंक अकाउंट और डिमैट अकाउंट तथा ट्रेडिंग अकाउंट अगर आपके पास यह तीन चीजें हैं तो आप बड़ी ही आसानी से किसी भी शेयर स्टॉक को खरीद कर बेच सकते हैं.

आज से कुछ साल पहले जब इंटरनेट पॉपुलर नहीं था तो हमें स्टॉक मार्केट से शेयर खरीदने के लिए ऑफलाइन ही डिमैट, ट्रेडिंग अकाउंट को बनवाना पड़ता था. जिसके लिए हमें काफी ज्यादा कमीशन देना पड़ता था ब्रोकरेज को पैसे के रूप में इसके बावजूद भी हमें कई दिनों तक ऑफिस के चक्कर लगाने पड़ते थे तब जाकर कहीं हमारा डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट बन पाता था.

लेकिन अभी के समय में इंटरनेट इतना ज्यादा पॉपुलर हो गया है कि अब हमें डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बनवाने के लिए कहीं ऑफलाइन, ऑफिस, दफ्तर जाने की जरूरत नहीं पड़ती है हम ऑनलाइन ही घर बैठे 5 मिनट में ही डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता फ्री में बना सकते हैं.

डिमैट अकाउंट क्या हैं?

डिमैट अकाउंट: वह अकाउंट हैं जिसमें हम स्टॉक मार्केट से खरीदे हुए शेयर को अपने पास रखने के लिए हम डिमैट अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं.
उदाहरण : जब हम बैंक में पैसा रखते हैं तो उसे अपने अकाउंट में रखते हैं ठीक इसी प्रकार से जब भी हम शेयर को खरीदते व रखते हैं तो हम डिमैट अकाउंट में ही रखते हैं.

ट्रेडिंग अकाउंट क्या हैं?

ट्रेडिंग अकाउंट: ट्रेडिंग अकाउंट वह अकाउंट है जिसके द्वारा हम स्टॉक मार्केट से खरीदे गए शेयर को खरीद या बेच सकते हैं. जितने भी स्टॉक मार्केट से जुड़े ट्रांजैक्शन वाले काम होते हैं वह सब हम ट्रेडिंग अकाउंट पर ही करते हैं. जैसे- शेयर मार्केट से किसी भी शेयर को खरीदना व बेचना आदि.

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत जरूर पता होना चाहिए तभी आप शेयर मार्केट में कम पैसा लगाकर ज्यादा पैसा कमा सकते हैं और अगर आप शेयर मार्केट शुरू से सीखना चाहते हैं तो आप हमारे आर्टिकल को पढ़ सकते हैं जिसमें कि मैंने शेयर बाजार क्या है इसके बारे में बेसिक जरूरी इनफॉरमेशन दी है और इसी के साथ ही शेयर मार्केट के कुछ महत्वपूर्ण टिप्स भी आपके साथ शेयर करें हैं जो मैं खुद शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले उसे फॉलो करता हूं. शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले हम शेयर मार्केट के बारे में थोड़ा बहुत जान लेते हैं जिससे कि आपको अच्छे से समझ में आ जाए कि शेयर मार्केट क्या है और शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाया जाता है.

शेयर मार्केट क्या है

शेयर मार्केट क्या है : शेयर मार्केट एक ऐसा बाजार जहां पर भारत की nifty में लिस्टेड कंपनियां के शेयर खरीदे व बेचे जाते हैं, इंडिया की टॉप 50 कंपनी के शेयर के प्राइस को निफ़्टी रिप्रेजेंट करता है. शेयर मार्केट क्या है विस्तार से जानने के लिए और अधिक पढ़ें

रिप्रेजेंट (represents) : जब कोई कंपनी निफ्टी में लिस्ट होती है तो निफ्टी उस कंपनी के प्राइस (मूल्य) को देखता है कि कब कंपनी के दाम बढ़े और कब कंपनी के दाम कम हुए हैं और इसी के आधार पर निफ्टी उस कंपनी के शेयर स्टॉक का (प्राइस) मूल्य रखता है.
उदाहरण : जब किसी कंपनी के प्रोडक्ट के दाम बढ़ जाते हैं तो शेयर मार्केट में उस कंपनी के शेयर स्टॉक के दाम भी बढ़ जाते हैं, और जब किसी कंपनी के प्रोडक्ट के दाम घट जाते हैं तो शेयर मार्केट में उस कंपनी के शेयर स्टॉक के दाम भी कम हो जाते हैं.

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने की शुरुआत कर रहे हैं तो आपके मन में यह जरूर सवाल आता होगा कि कितना पैसा हम शेयर मार्केट में लगा सकते हैं न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कितनी होनी चाहिए .

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाने की शुरुआत कर रहे हैं तो आपके मन में यह जरूर सवाल आता होगा कि कितना पैसा हम शेयर मार्केट में लगा सकते हैं न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कितनी होनी चाहिए .
यह कहीं पर भी लिखा नहीं है कि आप निश्चित राशि (पैसा) शेयर बाजार में लगा सकते हैं, आप अपने हिसाब से कम या ज्यादा पैसा लगा सकते हैं आप चाहे तो ₹5 का शेयर भी खरीद सकते हैं और ₹500000 का भी शेयर खरीद सकते हैं यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना पैसा शेयर बाजार में लगाना चाहते हैं.

हर कंपनी का अपना एक अलग शेयर प्राइस होता है तो आप उस शेयर स्टॉक को खरीदने के लिए एक न्यूनतम राशि लगा सकते हैं.

अगर आप चाहे तो ₹10 लगाकर भी शेयर खरीद सकते हैं इसलिए आप यह मत सोचिए कि हमारे पास ज्यादा पैसा होगा तभी हम शेयर मार्केट से शेयर स्टॉक खरीदेंगे, ऐसा बिल्कुल भी मत सोचिए, आपके पास जो भी पैसा है उससे ही आप शेयर मार्केट में निवेश करने की शुरुआत कर सकते हैं जिससे आपको भविष्य में उस शेयर को भेजकर काफी ज्यादा मोटी रकम मिल सकती है.

न्यूनतम राशि शेयर बाजार में निवेश करने के लिए निश्चित नहीं है आप अपने हिसाब से थोड़े पैसे में भी शेयर मार्केट में निवेश कर सकते हैं, शेयर खरीदने के लिए कोई निश्चित राशि नहीं है. उदाहरण: अगर आपके पास ₹5 हैं तब भी आप शेयर में निवेश कर सकते हैं और अगर आपके पास ₹50000000 तब भी स्टॉक मार्केट में निवेश कर सकते हैं, ये आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितने रुपए मार्केट में निवेश करना चाहते हैं उसी के हिसाब से आपको शेयर मिलेगा.

शेयर बाजार में कैसे करें निवेश की शुरुआत

जब आप शेयर बाजार में पैसा निवेश करने की शुरुआत करने जा रहे हैं तो आपको कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए, जिसे आपको शेयर मार्केट एक अच्छा रिटर्न दे सकें. HDFC के सिक्योरिटीज के हेड वी के शर्मा
के अनुसार अगर हम लंबी अवधि के लिए शेयर स्टॉक खरीदते हैं तो हमें एक अच्छा रिटर्न मिल सकता है, क्योंकि पिछले 5 सालों का sensex का सालाना रिटर्न 17.4 फीसदी रहा है, इसलिए हमें भी शेयर मार्केट में लंबी अवधि का नजरिया रखना जरूरी है.

 डिमैट और ट्रेडिंग kaise khole

तो चलिये जान लेते हैं की कैसे हम बैंक अकाउंट और डिमैट अकाउंट तथा ट्रेडिंग अकाउंट का खाता फ़्री में घर बैठे कैसे ऑनलाइन मोबाइल फोन से बना सकते हैं.

5 मिनट में बैंक खाता खोलने के 3 तरीके | मोबाइल से ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन खाता खोलना चाहते हैं तो आप बैंक ऑफ इंडिया में खाता खोल सकते हैं इसके अलावा भी आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है क्योंकि आज के समय में इंटरनेट पर आपको ऐसे कई बैंक मिल जाएंगे जो आपको फ्री में ऑनलाइन जीरो बैलेंस खाता खोलने की सुविधाएं देती हैं और आप घर बैठे ही इन बैंक में मोबाइल फोन से ही ऑनलाइन अपना खाता खोल सकते हैं.

ऑनलाइन जीरो बैलेंस खाता खोलने पर आपको कई सारी सुविधाएं मिलती हैं जैसे- क्रेडिट कार्ड, पासबुक, जीरो बैलेंस चार्जेस फीस, जीरो बैलेंस मेंटेनेंस फीस इसके साथ ही 2 से 5 लाख तक आपको दुर्घटना बीमा या लोन की सुविधा मिल सकती है.


मैंने कुछ ऐसी बैंकों को सेलेक्ट किया है जो आपको फ्री में जीरो बैलेंस खाता खोलने के सुविधाएं देती हैं तथा साथ ही आपको, क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड, पासबुक, बैंक अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड आदि बहुत सारे फीचर्स आपको देती हैं.

  • बैंक ऑफ इंडिया में ऑनलाइन खाता कैसे खोलें

सिर्फ 5 मिनट में खोलें डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट | फ्री में डिमैट खाता खोलने के 8 तरीके

डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खोलने लिए आपको कुछ चार्जेस देने पड़ते हैं लेकिन अभी के समय अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से डिमैट अकाउंट का खाता खोलते हैं तो आप फ़्री में ही डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खोल सकते हैं.

वैसे तो दोस्तों आपको इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जो आपको फ्री में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खोलने के लिए बोलते हैं लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जब हम डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खोलते हैं तो हमारी महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट डाटा को ले लेते हैं जैसे- PAN कार्ड, आधार कार्ड, अकाउंट नंबर, फोन नंबर, फोटो आदि जरूरी डॉक्यूमेंट को अपने पास रख लेते हैं.

यह ऐसे डॉक्यूमेंट हैं जिनका इस्तेमाल करके कोई भी व्यक्ति आपके नाम पर कर्जा या फिर आपके डॉक्यूमेंट का गलत इस्तेमाल कर सकता है इसीलिए आपको इन जैसे – प्लेटफार्म पर सोच समझकर ही अपने डॉक्यूमेंट को अपलोड करना चाहिए .

इसीलिए दोस्तों में अपने डॉक्यूमेंट को उस जगह पर या उस साइट पर अपलोड करता हूं जहां मुझे धोखाधड़ी होने का डर नहीं रहता है जैसे- upstox एक ऐसा ऐप है जिस पर हम भरोसा कर सकते हैं क्योंकि इस ऐप पर TATA कंपनी के फाउंडर रतन टाटा ने अपने खुद पैसे इन्वेस्टमेंट किए हैं.

टाटा इंडिया की सबसे बड़ी कंपनी है और हर कोई इस कंपनी को जानता है इसीलिए हम इस कंपनी के द्वारा या इस कंपनी से जुड़े जितने भी समान है हम उन पर विश्वास कर सकते हैं क्योंकि इंडिया की सबसे बड़े बिजनेसमैन ने upstox जैसे प्लेटफार्म पर अपने पैसे इन्वेस्टमेंट किए हैं इसका मतलब यह हैं कि यह app पूरी तरह से सुरक्षित है, तभी इंडिया के सबसे बड़े बिजनेसमैन सर रतन टाटा जी ने इस पर विश्वास किया है.

डिमैट अकाउंट खोलें

Upstox पर डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खुलवाले के लिए आपको थोड़े बहुत पैसे देने पड़ते हैं लेकिन अगर आप हमारे द्वारा बताए गए तरीके से अकाउंट बनाते हैं तो आपका फ्री में डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खुल जाएगा.

खाता खोलने के लिए जरूरी दस्तावेज

डिमैट अकाउंट का खाता खुलवाने के लिए आपके पास 4 चीजें होनी चाहिए,

  • बैंक अकाउंट
  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • मोबाइल नंबर

बैंक अकाउंट नंबर, पैन कार्ड, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर अगर आपके पास यह तीन चीजें हैं तो आप बड़ी ही आसानी से सिर्फ 5 मिनट में ही डिमैट अकाउंट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता खुलवा सकते हैं.

डिमैट / ट्रेडिंग अकाउंट खाता खोलने के लिए Upstox ऐप को अपने मोबाइल फोन में instal करें , इस लिंक पर क्लिक करके Upstox की ऑफिशियल वेबसाइट से डायरेक्ट ऐप को install करें

Share Market Me Paisa Kaise Lagaye | शेयर मार्केट में पैसा कैसे लगाए

अगर आप शेयर मार्केट में पैसा लगाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना खुद का डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट खुलवाना पड़ेगा. जब आपके पास डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट का खाता होगा तो आप उसी से किसी भी शेयर मार्केट में पैसा लगा सकते हैं, Upstox एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप फ्री में डिमैट और ट्रेडिंग अकाउंट बना सकते हैं और Upstox की मदद से ही शेयर खरीद व बेच सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.