Share Bazar Kya Hai | शेयर बाजार क्या है हिंदी में बताये

5/5 - (1 vote)

अगर आप शेयर बाजार के बारे में इंटरेस्ट रखते हैं और आप शेयर बाजार के बारे में जानना चाहते हैं तो मैंने कुछ शेयर बाजार के महत्वपूर्ण पॉइंट को स्टेप बाय स्टेप बताया है जिससे कि आपको आसानी से समझ में आ जाएगा कि शेयर बाजार क्या है और हम शेयर बाजार में कैसे निवेश कर सकते हैं और हम किस तरह से शेयर बाजार से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

मैं आपको पहले ही बता देना चाहता हूं कि शेयर बाजार बहुत ही बड़ा (सब्जेक्ट) टॉपिक है जिसे एक आर्टिकल में पूरी तरह से नहीं समझा जा सकता है, क्योंकि शेयर बाजार के साथ-साथ आपको बहुत सारी चीजें भी सीखनी होती हैं जैसे – SENSEX और NIFTY यह दो ऐसी स्टॉक मार्केट कंपनी है जो इंडिया के पूरे शेयर बाजार को निर्देशांक करती हैं.

हम इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देने की कोशिश करेंगे और आपको इस लेवल तक समझा देंगे की nifty, sensex , शेयर बाजार क्या है, Stock market कैसे कम करता हैं और किस तरीके से शेयर बाजार में पैसा लगाया जाता है और हमें कब शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहिए.

शेयर बाजार के बारे में जाने से पहले मैं आपको अपने बारे में कुछ बातें बता देना चाहता हूं जिससे कि आपको मुझ पर विश्वास हो जाए कि जो मैं आपको शेयर बाजार के बारे में बता रहा हूं वह कितने प्रतिशत सही हैं.

मेरा नाम c.p गोंड है और मैं एक वेब डेवलपर के साथ इन्वेस्टर तथा लेखक भी हूं और मैं अलग अलग फील्ड में अपने पैसे इन्वेस्ट करता रहता हूं जैसे- क्रिप्टो करेंसी, स्टॉक मार्केट , म्यूच्यूअल फंड, ब्लॉगिंग, NFT जैसे प्लेटफार्म पर अपनी टीम के साथ अच्छे से रिसर्च करके इन्वेस्टमेंट करता हूं.

जिससे कि मुझे काफी ज्यादा मुनाफा हुआ है और मुझे बहुत कुछ नया सीखने को मिला है शेयर बाजार के बारे में मेरा खास इंटरेस्ट इंडिया के टॉप कंपनी के शेयर स्टॉक पर रहता है, और ज्यादातर पैसा में इंडिया के टॉप कंपनी पर ही इन्वेस्टमेंट करता हूं मुझे काफी साल हो गए हैं अपने फील्ड में इन्वेस्टमेंट करते हुए इसीलिए आप मुझ पर विश्वास कर सकते हैं कि जो मैं आपको बता रहा हूं वह ऐसे ही नहीं बता रहा हूं मैंने खुद अपने ऊपर इस काम को किया है जिससे कि मुझे अच्छा खासा रिजल्ट मिला है.

Share Bazar Kya Hai | शेयर बाजार क्या है

जगह पर कंपनियां अपने शेयर को बेचती व खरीदती हैं उस जगह को शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट कहते हैं. इंडिया की टॉप कंपनी के शेयर को sensex, nifty खरीदेने व बेचने के काम को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज तथा इस खरीदने की जगह को स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार कहते हैं, शेयर का मतलब हैं किसी कंपनी के कुल स्वामित्व को लाखों करोड़ों लोगों में शेयर के रूप में बांट दिया जाता है जिसके पास जीतने ज्यादा शेयर होते हैं उसकी हिस्सेदारी भी कंपनी में उतनी ही ज्यादा होती हैं.

इंडिया की जितनी भी कंपनी अपने शेयर को जहां पर बेचने व खरीदने का काम करती हैं उस जगह को शेयर बाजार या स्टॉक मार्केट कहते हैं, इंडिया की sensex (बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज) nifty (नैशनल स्टॉक एक्सचेंज) में listed इंडिया की टॉप कंपनियां ही अपने शेयर को खरीदने व बेचने का काम कर सकती हैं.

स्टॉक मार्केट क्या है | What Is Stock Market

स्टॉक मार्केट एक ऐसी जगह है जहां पर बहुत सारी कंपनियां अपने शेयर स्टॉक को खरीदती व बेचती है इंडिया में दो प्रमुख स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार हैं जिन्हें बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज कहते हैं, जब कोई कंपनी इन दोनों स्टॉक मार्केट (BSE) बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज और (NSE) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज में सूचीबद्ध (listed) हो जाती हैं तो व कंपनी अपने शेयर को stock market या शेयर बाजार में बेच सकती हैं.

इंडिया की टॉप 50 कंपनी के share stock बोम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के द्वारा ही बेचे व खरीदे जाते हैं.

अगर कुछ शब्दों में कहे तो, स्टॉक मार्केट मतलब ऐसी जगह जहां पर सूचीबद्ध कंपनी के कुल स्वामित्व में हिस्सेदारी लिया जाता हैं और बेचा जाता हैं तो ऐसी जगह को स्टॉक मार्केट या शेयर बाजार कहते हैं.

शेयर मार्केट कैसे सीखे

अगर आप शेयर मार्केट को सीखना चाहते हैं तो आपको updated रहना होगा हर एक फील्ड में जिससे कि आपको दुनिया और देश में क्या हो रहा है यह पता चल सके और किस कंपनी के प्राइस कम या ज्यादा हो रहे हैं इस पर आप की नजर पड़ सके.

वैसे तो शेयर मार्केट सीखने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन एक सरल तरीका यही है कि आपको हमेशा धैर्य के साथ सही समय पर ही stock market में पैसा लगाने चाहिए, जिससे आपको कम समय में ही बहुत सारा पैसा शेयर मार्केट से मिल सके, और यह तभी संभव हो पाएगा जब आपको शेयर मार्केट का बाजार में धीरे-धीरे समझ आने लगेगा.

चलिए मैं आपको कुछ शेयर मार्केट के महत्वपूर्ण पॉइंट बताता हूं जिन्हें अगर आप फॉलो करते हैं तो आप अच्छा खासा पैसा शेयर मार्केट से कमा सकते हैं, अगर आप शुरुआत कर रहे हैं शेयर मार्केट सीखने की तो यह कुछ बातें आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती हैं क्योंकि जो बातें मैं आपको बताने जा रहा हूं वह मैंने खुद कई सालों तक अपनी टीम के साथ रिसर्च किया है जिससे मुझे काफी ज्यादा फायदा हुआ है. शेयर मार्केट से पैसा बनाने में तो इसीलिए जिन बातों का मैं ध्यान में रखता हूं शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले अगर आप भी उन बातों को ध्यान में रखकर पैसा लगाते हैं तो आप जरूर शेयर मार्केट से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं.

PE प्राइस अर्निंग रेशों : अगर आप स्टॉक मार्केट के पिछले कुछ सालों का डाटा देखेंगे तो आपको पता चलेगा की PE का कितना महत्वपूर्ण रोल रहा है स्टॉक मार्केट से पैसा कमाने में, स्टॉक मार्केट के कुछ सालों का डाटा देखने के बाद यह पता चलता है कि भारत में PE 10 से कम नहीं गया है और 30 से ऊपर भी नहीं गया है, मतलब इसी के बीच में हमें पैसा लगाना होता है.
तो चलिए समझते हैं कि कब हमें पैसा लगाना चाहिए और कब नहीं

अगर PE 10 से 15 के बीच में है तो ₹10 लगाने पर आपको ₹1 मिलेगा और वही अगर PE 15 से 20 के बीच में है तो आपको ₹20 लगाने पर ₹1 मिलेंगे, और अगर PE 20 से 30 के बीच में है तो आपको ₹30 लगाने के बाद ₹1 मिलेगा.

Price Earnings Ratio (PE)Investment (पैसा लगाना)Profit (लाभ)
10 – 15₹10₹1
15 – 20 ₹20₹1
15 -20₹30₹1

अगर देखा जाए तो यह साफ नजर आता है कि जब PE कम होता है तो हमें अधिक रुपया मिलता है और जब PE अधिक होता है तो हमें कम रुपया मिलता है.

उदाहरण:

अगर आप ₹10 लगाकर ₹1 कमा रहे हैं और वही ₹20 लगाकर ₹1 कमा रहे हैं तो आपको ₹10 लगाकर ₹1 फायदा मिल रहा है जिससे आपको ज्यादा फायदा होगा, क्योंकि आप ₹10 लगाकर ₹1 कमा रहे हैं, और वही एक दूसरा लड़का है जो ₹20 देकर ₹1 कमाता है इसका मतलब यह है कि वह लड़का ज्यादा रुपया लगा रहा है और आप के बराबर ही 1 रुपया कमा रहा है इसका मतलब कि वह ज्यादा पैसा लगाकर आपके बराबर ही ₹1 कमा रहा है इससे उस लड़के का घाटा हुआ है जिसने ₹20 लगाए थे.

  1. PE 10 – 15 के बीच में हैं तो ₹1000 लगाकर आपको ₹100 मिलेंगे.
  2. PE 15 -20 के बीच में हैं तो ₹2000 लगाकर आपको ₹100 मिलेंगे.

इससे यह पता चलता है कि जब PE कम होता है तो पैसे stock market में लगाते हैं तो आपको काफी ज्यादा पैसा मिलता हैं. और अगर PE ज्यादा होता है तो पैसे stock market में लगाते हैं तो काफी कम पैसा मिलता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published.