Michael E Brown Biography In Hindi | माइकल ई ब्राउन जीवन परिचय

माइकल ई ब्राउन एक अमेरिकी खगोल विज्ञानी तथा अंतरराष्ट्रीय संबंधों के सबसे बड़े स्कूल Elliott School of International Affairs के प्रोफेसर हैं, जहां वे मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय मामलों, राजनीति विज्ञान के ऊपर कार्य करते हैं। इससे पूर्व वे अमेरिका के कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में खगोल विज्ञान के प्रोफेसर थे।

michael e brown biography in hindi

माइकल ई ब्राउन तथा उनकी टीम ने बौना ग्रह की खोज की थी इसके बाद उन्होने बहुत सारे खगोलीय ईकाइयों को परिभाषित किया। जिससे माइकल ई ब्राउन जल्द ही खगोलीय वैज्ञानिक सूची लिस्ट में फेमस हो गए।

Michael E Brown Biography in Hindi | जीवन परिचय

माइकल ई ब्राउन के बारे में आज हम इस पोस्ट में विस्तार से जानने वाले हैं की कैसे वे एक महान खगोल वैज्ञानिक बने और उन्होने अपने जीवन में कितनी खोज की इसके साथ ही उनके परिवार, नेट वोर्थ, कुल संपति आदि बहुत सारे सवालों का जवाब आपको इस पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा। इसके साथ ही आपको Michael E Brown की जिंदगी से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी भी मिलेगी जैसे- Michael E Brown की गर्लफ्रैंड, उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई किस स्कूल से की और उनके बचपन के दोस्तों से जुड़ी कुछ मजेदार यादें ये सब आपको इसी पोस्ट में पड़ने को मिलेगा।

इसे भी पढ़ें

जन्म: Michael E Brown

माइकल ई ब्राउन का जन्म 5 जून सन 1965 संयुक्त राज्य अमेरिका के अलबामा राज्य के पास स्थित हंट्सविल में हुआ था। अलबामा संयुक्त राज्य अमेरिका का एक राज्य या शहर हैं जो दक्षिण में 135,765 किमी² में फैला हुआ हैं। और हंट्सविल अलबामा के एपलाचियन में स्थित एक शहर है जो एक काउंटी सीट हैं

शिक्षा: Michael E Brown

माइकल ई ब्राउन ने अपनी शुरवाती पढ़ाई संयुक्त राज्य अमेरिका के एक सार्वजनिक हाई स्कूल में किया यह हंट्सविले, अलबामा में स्थित हैं इसका नाम वर्जिल आई. ग्रिसम हाई स्कूल हैं। जिसे आमतौर पर ग्रिसोम हाई स्कूल के नाम से जाना जाता हैं। ग्रिसोम हाई स्कूल से ही माइकल ई ब्राउन ने अपनी स्नातक तक की पढ़ाई की और इसके बाद उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से भौतिकी में (B.A) बैचलर ऑफ़ आर्ट कला स्नातक की डिग्री प्राप्त की इसके साथ ही माइकल ई ब्राउन एक प्रिंसटन टॉवर क्लब के सदस्स्य भी थे।

माइकल ई ब्राउन ने 1990 में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले से खगोल विज्ञान (astronomy) में M.A ( मास्टर ऑफ आर्ट्स) तथा 1994 में Ph.D ( डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी ) की डिग्री प्राप्त की और अपने सीनियर एडवर्ड ग्रोथ की देखरेख में (galaxy) आकाशगंगा की गणना पर रिसर्च किया।

  1. प्रारंभिक शिक्षा: 1983 में वर्जिल आई. ग्रिसम हाई स्कूल तथा 1987 में प्रिंसटन विश्वविद्यालय
  2. माध्यमिक शिक्षा: कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले
  3. डिग्री: physics में B.A, Astronomy में M.A, Ph.D
  4. खोज: बौना ग्रह
  5. रिसर्च: galaxy आकाशगंगा की गणना

करियर: Michael E Brown

माइकल ई ब्राउन का मन बचपन से ही astronomy खगोल वैज्ञानिक बनाने का नहीं था पर जब वे थोड़े बड़े हुए और उनका एडमिशन कैलिफोर्निया विश्वविघालय में हुआ तो उनका मन धीरे-धीरे astronomy खगोल वैज्ञानिक galaxy आकाशगंगा में करियर बनाने का होने लगा और इस तरह से michael e brown ने अपने सीनियर गुरु Edward Groth की देखरेख में galaxy पर खोज करना शुरू किया। michael e brown ने अपनी टीम के साथ मिलकर बौना ग्रह एरिस की खोज किया तथा इसके साथ ही उन्होंने कई छोटे ग्रह को भी खोजा जिससे michael e brown का खगोल वैज्ञानिक बनाने का सपना पूरा हो गया।

3 thoughts on “Michael E Brown Biography In Hindi | माइकल ई ब्राउन जीवन परिचय”

  1. Pingback: Fortnite Game in Hindi | फोर्टनाइट गेम क्या हैं, Epic Games

  2. Pingback: Mtv Video Music Awards Kya hai | एमटीवी अवार्ड्स क्या हैं ?

  3. Pingback: What is Ray-Ban in Hindi | रे बैन Smartglasses Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *