Laptop Kaise Chalate Hain | कंप्यूटर कैसे चलाते हैं

क्या आप लैपटॉप चलाना चाहते हैं और आपको नहीं पता है की लैपटॉप कैसे चलाया जाता है, दरअसल बहुत से ऐसे मेरे दोस्त या भाई बहन हैं जिन्होंने अभी तक लैपटॉप कंप्यूटर देखा तक नहीं है। मैं अपनी ही बात करता हूं जब मैं हाई स्कूल में था तो मैंने पहली बार अपने क्लास में कंप्यूटर देखा था। और इससे पहले मुझे कंप्यूटर के बारे में कुछ नहीं पता था बस कम्प्युटर / लैपटाप का नाम सुना था कि हां एक टीवी की तरह एक कंप्यूटर होता है जिस पर लोग काम करते हैं और इसके साथ ही वे कम्प्युटर की मदत से कुछ भी कर सकते हैं। Laptop Kaise Chalate Hain या laptop kaise chalaye इसे जुड़ें कई पोस्ट इंटरनेट पर आपको पढ़ें को मिल जाएगे। लेकिन उन सभी पोस्ट में आपके सवालों से मिलते जुलते उत्तर आपको नहीं मिलेगे।

laptop kaise chalate hain

कई बार ऐसा होता है कि जब हम नया लैपटॉप या कंप्यूटर लेते हैं। तो हमें कुछ भी नहीं पता होता हैं, लेकिन कुछ लोगों को कंप्यूटर के बारे में थोड़ा बहुत पता हैं जिससे कारण उनको डर सा लगा रहता है कि कहीं मेरा कंप्यूटर खराब न हो जाए किसी सेटिंग की वजह से और ऐसा होता भी है। क्यों की मेरे साथ भी कई बार ऐसा हो चुका हैं, कई बार कम्प्युटर चलते समय मुझसे कुछ ऐसे सेटिंग्स लग जाती थी जिससे मेरे लैपटाप / कम्प्युटर पहले की तरह काम नहीं करता था। जिससे मुझे काफी ज्यादा दिक्कत का सामना करना पड़ता था। laptop kaise chalaye
अगर आपने कभी भी कंप्यूटर चलाया नहीं है और आपको कंप्यूटर की सेटिंग्स के बारे में कुछ भी नहीं पता है। तो आपका कंप्यूटर गलत सेटिंग की वजह से खराब भी हो सकता है। लेकिन अगर आपको कंप्यूटर के बारे में कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग्स, टिप्स, ट्रिक्स, कुछ कम्प्युटर से जुड़ी खास जानकारी पता है तो आपको कभी भी दिक्कत नहीं होगी लैपटाप / कम्प्युटर चलते समय इसलिए दोस्तों आज हम इस पोस्ट में कंप्यूटर चलाने से लेकर कंप्यूटर एक्सपर्ट बनने तक हर एक चीज सीखेंगे जिससे आपको कंप्यूटर चलाने से लेकर कंप्यूटर मैं होने वाली छोटी मोटी दिक्कतों को खुद से ठीक करना आ जाएगा। इसके साथ ही आपको कम्प्युटर से जुड़ी कुछ ऐसी जानकारी पता हो जो किसी नॉर्मल व्यक्ति को न हो।

क्योंकी इस पोस्ट में मैंने कुछ ऐसी जानकारी देने की कोशिश की हैं जो आपको कम्प्युटर एक्सपर्ट बनाने में मदत करेगी।

लैपटॉप के बारे में जानकारी

लैपटाप चलाने से पहले मैं आपको बता देना चाहता हूँ कि लैपटॉप कंप्यूटर की तरह ही काम करता है। मुझे पता ये जानकारी आपको पता है, लेकिन फिर भी मैं आपकी नॉलेज के लिए ये बता रहा हूँ। क्योंकि कुछ मेरे ऐसे भी भाई बहन हैं जिनको कुछ भी नहीं पता कंप्यूटर के बारे में तो इसीलिए मैं चाहता हूँ कि हर एक भाई बहन को लैपटाप – कम्प्युटर से जुड़ी हर एक बेसिक जानकारी आपको अच्छे से पता हो। जिससे आपको कभी भी लैपटाप कम्प्युटर से जुड़ी कोई परेशानी न हो।

computer Kaise Chalate Hain
  • Monitor कम्प्युटर पर किए गए कार्य को दिखने के लिए मॉनिटर का इस्तेमाल होता हैं ये हमारे इनपुट किए गए डाटा को आउटपुट के रूप में मॉनिटर पर दिखाता हैं।
  • Keyboard कम्प्युटर में किसी भी इनपुट डाटा को टाइप करने के लिए कीबोर्ड का इस्तेमाल करते हैं ये हमरे कम्प्युटर में किसी भी डाटा को इंटर करने के लिए कीबोर्ड कम्प्युटर को निर्देश देता हैं।
  • Mouse ये हमरे मॉनिटर की स्क्रीन पर चल रहे प्रोग्राम को कंट्रोल करने के लिए कम्प्युटर निर्देश देता हैं। माऊस की मदत से हम अपने प्रोग्राम को कंट्रोल करते हैं।
  • CPU ये हमरे इनपुट डाटा को आउटपुट डाटा के द्वारा मॉनिटर स्क्रीन पर दिखाता हैं ये हमारे सभी डिवाइस को निर्देश देता हैं कब की डिवाइस को चालू करना हैं या बंद करना हैं। सीपीयू ही कम्प्युटर का मुख्य डिवाइस हैं क्योंकी सीपीयू ही हमारे सभी प्रोग्राम को रन करता हैं।
  • USB किसी भी डिवाइस को सीपीयू से जोड़ने के लिए तथा डाटा को ट्रान्स्फ़ोर्म करने के लिए यूएसबी का इस्तेमाल करते हैं।
  • Audio Jack कम्प्युटर में autio, स्पीकर, mic को जोड़ने के लिए इस्तेमाल होता हैं।
  • CD ये हमारे डीवीडी डाटा को कम्प्युटर में ट्रान्स्फ़ोर्म करती हैं जिससे हम DVD डाटा को कम्प्युटर की मदत से मॉनिटर की स्क्रीन पर आउटपुट देख सके।

Laptop Kaise Chalate Hain | लैपटॉप कैसे चालू करते हैं

किसी भी लैपटॉप को चलाने के लिए उसमें एक स्टार्ट बटन होता है जिसे (प्रेस) दबाने पर लैपटॉप ऑन हो जाता है।
हर एक कंपनी का लैपटॉप को ऑन ( चालू ) करने का ऑप्शन अलग अलग हो सकता है। लेकिन सब में एक बात जरूर एक जैसी रहती है कि हर एक लैपटॉप में start ऑन बटन जरूर होता है। आपकी सहायता के लिए मैने कुछ इमेज नीचे दी गई है जिसे आप देख सकते हैं।

laptop kaise chalaye

लैपटॉप को चलाने के लिए सबसे पहले आपको लैपटॉप को ऑन करना होगा इसके लिए आपको स्टार्ट बटन पर क्लिक करना होगा। कुछ समय बाद ऑपरेटिंग सिस्टम लोड होगा और आपका लैपटॉप खुल जाएगा।

जैसा आप इमेज में देख सकते हैं।

laptop kaise chalaye

अब हम लैपटॉप की कुछ महत्वपूर्ण सेटिंग को देख लेते हैं जिनसे आप अपने लैपटाप / कंप्यूटर को कस्टमाइज कर पाएंगे।

laptop kaise chalate hain

Start : जिसे हम windows बटन के नाम से जानते हैं, इसका इस्तेमाल हम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद सॉफ्टवेयर एप्स को खोलने, खोजने, सभी एप्स को देखने तथा सेटिंग्स को कस्टमाइज आदि के लिए करते हैं। विंडोज बटन आपको कीबोर्ड में भी देखने को मिल जाएगा।

Taskbar: इसका इस्तेमाल किसी ऐप, सॉफ्टवेर, सेटिंग्स को खोलने पर taskbar में उन सभी files, फोंल्डर, सॉफ्टवेर का आइकॉन दिखाना तथा आप अपने सहायता अनुसार किसी भी ऐप, सॉफ्टवेर, फ़ाइल, फोंल्डर को उठाकर आप taskbar में लाकर डाल सकते हैं। जिसके कारण आप तुरंत ही उस ऐप, फ़ाइल, फोंल्डर को तुरंत open कर पाएंगे। यह हमारे कम्प्युटर में चल रहे सारे बैकग्राउंड ऐप को taskbar में दिखाता है कि कितने सॉफ्टवेर, फ़ाइल, फोंल्डर आपके कम्प्युटर में खुले हुए हैं। इसके साथ ही यह टास्कबार उन एप्स, सॉफ्टवेर, फ़ाइल, फोंल्डर को डिलीट, मिनिमाइज, मैक्सिमाइज आदि करने का ऑप्शन भी देता है। जिसकी मदत से आप किसी भी फ़ाइल, फोंल्डर, सॉफ्टवेर को तुरंत ही अपने कम्प्युटर स्क्रीन पर ही open, close, delete, minimize कर पाएगे।

Taskbar हमारे कंप्यूटर पर कार्य करने को सरल बनाता है जिससे आप किसी भी सॉफ्टवेयर पर कार्य करते हुए उसे बिना बंद करें दूसरे सॉफ्टवेयर, फाइल, फोल्डर, डॉक्यूमेंट, डाटा, लोकेशन आदि पर जा सकते हैं।

Search: यह हमारे कंप्यूटर में मौजूद, डाटा, फाइल, फोल्डर, सॉफ्टवेयर, एप्स, सेटिंग्स, वीडियोस, म्यूजिक, डॉक्यूमेंट आदि को खोजने में तथा ओपन करने में मदद करता है।
सर्च बार पर हम कुछ भी टाइप करके अपने कंप्यूटर में मौजूद किसी भी फाइल फोल्डर, सेटिंग आदि को कुछ ही सेकंड में खोज सकते हैं। इसके साथ ही तुरंत हम उन पर जा सकते हैं।

Task View: टास्क व्यू आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर चल रहे सभी फाइल, फोल्डर, डॉक्यूमेंट, डाटा, सॉफ्टवेयर आदि को दिखाता है। अपने कम्प्युटर स्क्रीन पर कितने फाइल फोल्डर open खोल कर रखी हुई है। इसकी सहायता से आप कुछ ही सेकंड में देख सकते हैं कि आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर कितनी चीजें चल रही हैं। लाइव प्रजेंट टाइम में इसके साथ ही आप तुरंत उस पार्टिकुलर फाइल फोल्डर आदि पर क्लिक करके उस पर जा सकते हैं और अपना काम कर सकते हैं।


आपने कम्प्युटर, लैपटाप में कितनी चीजें खोली हुई हैं इसको देखने के लिए task view पर क्लिक करके आप कम्प्युटर, लैपटाप स्क्रीन पर ही सारी चीजें एक साथ देख सकते हैं। जिससे आपको आसानी होगी और आप समझ पाए कि आपने कितनी फाइलें, फोंल्डर, सॉफ्टवेर, सेटिंग्स को खोली हुई हैं। आप अपनी चुनी में फाइल, फोंल्डर, सॉफ्टवेर पर जा सकते हैं बिना किसी परेशानी के। अगर आपने मल्टीपल ब्राउजिंग एप्स खोले हुए हैं तो इस परेशनी से बचाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज के नए ऑपरेटिंग सिस्टम में विंडोज 11 में फ्यूचर की समस्या को देखते हुए task view का ऑप्शन दिया है।

Show hidden icons: टास्कबार के साइड में आपको ∧ तीर की तरह एक आइकन नजर आएगा जिस पर आप क्लिक करके महत्वपूर्ण सेटिंग्स के आइकॉन को देख सकते हैं। इसके साथ ही आप इस आइकन पर क्लिक करके सेटिंग्स को कस्टमाइज भी कर सकते हैं। जब टास्क बार में ज्यादा जगह नहीं बचाती हैं तो कुछ आइकॉन भी शो हिडेन इकोन्स में चले जाते हैं। इसका ज्यादा खास कोई इस्तेमाल नहीं होता हैं। कई बार आपको इसमें wifi, internet, mic, स्पीकर आदि के आइकॉन भी आपको इसमें देखने को मिल जाते हैं। लेकिन सभी कम्प्युटर, लैपटाप में ऐसा हो ये जरूरी नहीं हैं।

Notification: टास्कबार के बाएं तरफ आपको एक 🗨️ मैसेज आइकन नजर आएगा जिस पर आप क्लिक करके विंडोज नोटिफिकेशन, सेटिंग्स, मैसेज, आदि को देख सकते है। इसमें आपको निम्नलिखित सेटिंग देखने को मिल जाएंगी। जैसे- location, Night Light, Mobile hotspot, Airplane mode, All settings, Network, Connect, Project, VPN, Focus assist, Screen snip आदि। अगर आपके लैपटॉप / कंप्यूटर में विंडोज 8, विंडोज 10, विंडोज,11 पड़ा हुआ है तो आपके कम्प्युटर लैपटाप में ये सारे ऑप्शन होगे। लेकिन अहर अगर आपके लैपटॉप कंप्यूटर में विंडोज 7 या विंडोज एक्सपी पड़ा हुआ है तो आपके लैपटाप / कम्प्युटर में ये ऑप्शन देखने को नहीं मिलेंगे ।

Laptop Kaise Chalaye | लैपटॉप कैसे चलाते हैं

लैपटॉप कैसे चलाएं लैपटॉप को चलाने के लिए सबसे पहले आपको लैपटॉप को ऑन करना पड़ेगा उसके बाद ही आप लैपटॉप को चला सकते हैं। जैसे ही आप लैपटॉप को open स्टार्ट करेंगे तो आपके सामने कुछ इस तरह का विंडो स्क्रीन नजर आएगी जिसमें आपको निम्नलिखित सेटिंग देखने को मिलेगी।
लैपटॉप को चलाने के लिए आपको माउस पैड पर अपनी उंगली से माउस प्वाइंटर तीर को अपने अनुसार आगे पीछे दाएं बाएं चलाना होगा इसके बाद आप जिस भी ऑप्शन आइकन पर माउस तीर को ले जाकर क्लिक करेंगे तो वह ऑप्शन, फाइल, फोल्डर, सेटिंग, सॉफ्टवेयर खुल जाएगा और आप इस तरह से माउस के द्वारा लैपटॉप चला पाएंगे।
लैपटॉप के माउस पैड में आपको लेफ्ट, राइट, बटन होगे जिनका इस्तेमाल आप क्लिक करने तथा किसी भी फ़ाइल, फोंल्डर, सॉफ्टवेर, सेटिंग्स को open करने के लिए कर सकते हैं।
लैपटॉप कैसे चलाएं इसके लिए आपको यह वीडियो देखना पड़ेगा अगर आप यह वीडियो देख लेते हैं तो आपको अच्छे से पता चल जाएगा कि लैपटॉप, कंप्यूटर कैसे चलाया जाता है।

लैपटॉप में नेट कैसे चलाये

अगर आप लैपटॉप में नेट चलाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने लैपटॉप में ये देख लेना है कि आपके लैपटॉप में वाईफाई ड्राइवर इंस्टॉल है या नहीं कई बार ऐसा होता है कि हमारे लैपटॉप में वाईफाई ड्राइवर install नहीं होता है, जिसके कारण हम लैपटॉप में इंटरनेट नहीं चला पाते हैं।
किसी भी लैपटॉप में internet चलाने के दो ऑप्शन होते हैं पहला: Ethernet cable इंटरनेट केबल दूसरा: Wireless Wi-Fi अगर आपके पास इन दोनों में से कोई भी ऑप्शन हैं जैसे- ethernet cable, wireless wi-fi तो आप अपने लैपटॉप में internet चला सकते हैं।

आज हम इस पोस्ट में Ethernet cable और Wi-Fi के द्वारा लैपटॉप में (internet) नेट चलाना सीखेंगे।
लैपटॉप में नेट चलाने के लिए आपको सबसे पहले अपने वाईफाई सेटिंग में जाना होगा और वहां पर जाकर आपको वाईफाई को ऑन करना होगा।
अगर आपके लैपटॉप में वाईफाई सेटिंग ऑन नहीं हो रही है तो इसका मतलब यह है कि आपके लैपटॉप में वाईफाई ड्राइवर install नहीं है। तो इसके लिए आपको सबसे पहले इंटरनेट से अपने लैपटॉप मॉडल नंबर के अनुसार वाईफाई ड्राइवर डाउनलोड करके उसे इंस्टॉल करना होगा। जैसे ही आप वाईफाई ड्राइवर इंस्टॉल कर लेते हैं अपने लैपटॉप में तो इसके बाद आपको अपने लैपटाप को एक बार restart या shut down करना होगा। उसके बाद आपको फिर से अपने लैपटाप को on स्टार्ट करना होगा। फिर से आपको विंडोज सेटिंग्स में जा कर Wi-Fi को ऑन करना होगा। तो इसके बाद आपके लैपटाप की वाईफाई की सेटिंग open खुल जाएगी जैसा कि आप इस इमेज में देख सकते हैं।

अगर आप windows 7 चलाते हैं तो आप इस तरह से अपने Wi-Fi settings को ऑन कर पाएंगे।


अगर आप windows 10, 8.1 या फिर windows 11 चलाते हैं तो आपको अपने लैपटाप की Wi-Fi को ऑन करने के लिए अपने windows settings में जाना होगा और वहां पर वाईफाई लिखकर सर्च करना होगा या फिर आप माउस के प्वाइंटर को task bar के बायें साइड में ले जाकर 🗨️ मैसेज वाले icon ऑप्शन पर माऊस का left बटन क्लिक करना होगा। तो आपके सामने विंडोज सेटिंग्स खुल जाएंगी जहां पर आपको निम्न की सेटिंग देखने को मिलेंगी।

लैपटॉप कैसे चलाये इन हिंदी

लैपटॉप कैसे चलाया जाता है

laptop kaise chalate hain

laptop kaise chalaye

laptop kaise chalayen

F A Q Related Question

लैपटॉप को कैसे चलते है?

computer kaise chalye

किसी भी लैपटाप को चलाने के लिए आपको सबसे पहले लैपटाप को स्टार्ट करने के लिए आपको पावर बटन को कुछ समय तक दबाना होगा। इसके बाद आपका लैपटाप स्टार्ट हो जाएगा।
अब आप लैपटाप में महजूद माउस पैड या आप अलग से माउस, कीबोर्ड लगा कर लैपटाप को चला सकते हैं। माऊस पैड पर आपको अपनी हाथ की उंगली की सहायता से टच करके माऊस पोइंटर को विंडोज ऑप्शन पर ले जाकर माउस का राइट बटन क्लिक करके उस ऑप्शन को open कर सकते हो। और आप इसी तरह, विंडोज सेटिंग्स, फ़ाइल, फोंल्डर, विडियो, म्यूजिक, सॉफ्टवेर पर क्लिक करके लैपटाप चला सकते हो।

लैपटॉप में हम क्या क्या कर सकते हैं?

लैपटाप पर आप इंटरनेट, सॉफ्टवेर, विडियो, आडिओ आदि को चला सकते हैं। इसके साथ ही आप किसी भी सॉफ्टवेर को चला कर लैपटाप पर काम भी कर सकते हो। इसके साथ ही आप ऑनलाइन पैसा भी कमा सकते हो।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *