how to fix Error code 0x800F0950

How to install .Net Framework 3.5 on Windows 11| विंडोज 11 में .Net Framework 3.5 को कैसे इनस्टॉल करें

अगर आपके कम्प्युटर / लैपटाप में .net framework 3.5 से जुड़ी किसी भी प्रकार की कोई दिक़्क़त आती हैं तो .net framework 3.5 on windows की समस्य को ठीक करने से मैं आपसे कुछ कहना चाहता हूँ।

अगर आप विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम चलाते हैं तो आपको पता ही होगा कि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारी कुछ बेसिक सी प्रॉब्लम होती रहती हैं, जैसे – .net framework 3.5 couldn’t be installed लेकिन इन प्रॉब्लम का सलूशन भी कुछ बेसिक सा होता हैं। इसीलिए हमें कंप्यूटर का थोड़ा-बहुत टेक्निकल ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है, कई बार ऐसा होता है कि हमारे कंप्यूटर में कुछ ऐसी सेटिंग्स लग जाती हैं। और हमें पता भी नहीं चल पता हैं, जिससे हमें काफी ज्यादा प्रॉब्लम होती है। वहीं अगर आपको कंप्यूटर का थोड़ा बहुत टेक्निकल ज्ञान है तो आप बड़ी आसानी से अपनी प्रॉब्लम को सॉल्व कर सकते हैं।

मैं आपको यह नहीं बता रहा है कि आप कंप्यूटर के बारे में बहुत कुछ टेक्निकल चीजें सीखे। लेकिन मैं आपसे ये जरूर बता रहा हूं की कंप्यूटर चलाने से पहले आपके लिए कंप्यूटर का थोड़ा बहुत टेक्निकल ज्ञान होना बहुत जरूरी होता हैं। नहीं तो आप हर बार कंप्यूटर के किसी न किसी प्रॉब्लम में फंस जाएंगे और आपको बहुत अधिक परेशानी भी होगी। उस प्रॉब्लम को ठीक कराने में जिससे आपका पैसा भी खर्च होगा, और आपका टाइम भी वेस्ट (ख़राब) होगा।

how to fix Error code 0x800F0950

मैंने अपने कंप्यूटर इंस्टिट्यूट में कई बच्चों को देखा है कि वे कंप्यूटर चलाते समय अंदर से डरते रहते हैं और सोचते रहते हैं कहीं हमसे गलती से कोई सेटिंग ना हो जाए। जिससे कंप्यूटर में दिक्कत होने लगे। तो उन बच्चों से मैं एक ही बात कहना चाहूँगा।
अगर आपको सही जानकारी मिल जाये तो आप विंडोज में होने वाली छोटी मोटी प्रॉब्लम को ख़ुद ही ठीक कर सकते हैं। इसके लिए आपको किसी कंप्यूटर एक्सपर्ट से मिलने की जरूरत नहीं हैं।

लेकिन ये तभी संभव हैं जब आपको कंप्यूटर के बारे में अच्छा ख़ासा ज्ञान हो।

How to install .Net Framework 3.5 on Windows 11,10, 8|.Net Framework 3.5 को कैसे fix करें

अच्छा ख़ासा ज्ञान से मेरा मतलब हैं आप जहाँ से भी कंप्यूटर की नॉलेज ले रहे हैं उसको कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए। जिससे आपके कंप्यूटर में कोई दिक़्क़त न हो और आप अच्छी तरह से अपनी प्रॉब्लम को ठीक कर पाए। आज हम विंडोज 11 तथा विंडोज 10 में होने वाली कुछ बेसिक समस्यों के बारें में जानेगे।

जैसे –

Windows 11 तथा विंडोज 10 में .Net Framework 3.5 से जुड़ी कुछ समस्याएं हैं जो आज हम इस ब्लॉग पोस्ट में जानने वाले हैं।

आख़िर विंडोज में .Net Framework की समस्या हमें क्यों होती हैं ? किसलिए होती है ? किस कारण होती हैं ? इसके बारें में हम पहले अच्छे से जानेंगे। फिर इन .Net Framework की समस्यों को  कैसे ठीक करें इसके बारें में भी जानेगे। .Net Framework 3.5 on Windows 11

अगर अपने विंडोज 11 तथा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम को अपने डेस्कटॉप, कंप्यूटर में इनस्टॉल किया हैं तो ये विंडोज 11 तथा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की बेसिक प्रॉब्लम हैं जो .Net Framework से जुडी हुई हैं।

जब आप अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ आउटपुट से रेलेटेड सॉफ्टवेर इनस्टॉल करेगे तो हो सकता हैं! आपके कम्प्युटर के ऑपरेटिंग सिस्टम में .Net Framework की प्रॉबलम हो या विंडोज की कुछ बेसिक प्रॉबलम भी हो सकती हैं।

जैसे- language support

Microsoft Indic Language Input Tool for Hindi, उर्दू

How to fix .net framework 3.5 in windows 11, 10, 8.1, 8, 7 in hindi

अगर आपके विंडोज में .Net Framework 3.5 इनस्टॉल नहीं हैं तो माइक्रोसॉफ्ट का सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करते समय ये प्रॉब्लम हो सकती हैं। the installer was interrupted before Microsoft Indic Language Input Tool for hindi Could be installed.

You need to restart the installer to try again.

Error code 0x800f0950 language pack in Hindi 

ये एक तरह का टूल हैं जिसकी मदत से हम किसी भी भाषा को अपनी वर्तमान में बोले जाने वाली भाषा में बादल सकते हैं।

इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए हमें अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में Microsoft Indic Language Input टूल को इनस्टॉल करना होगा।

इस टूल को माइक्रोसॉफ़्ट ने ही बनाया हैं लेकिन फिर भी ये हमें काफी दिक़्क़त दे सकता हैं, क्योंकि इस टूल को इस्तेमाल करने के लिए आपके ऑपरेटिंग सिस्टम में .Net Framework का लेटेस्ट वर्शन होना चाहिए।

अगर आपके विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में .Net Framework 2.0 या इससे लेटेस्ट वर्शन .Net Framework 3.5

या इससे भी लेटेस्ट वर्शन .Net Framework नहीं हैं तो आप कभी भी इनपुट आउटपुट वाले सॉफ्टवेर नहीं चला सकते हैं।

अगर आप चाहते हैं की आपके विंडोज में इनपुट आउटपुट वाले सॉफ्टवेर चाले तो इसके लिए आपको .Net Framework का लेटेस्ट वर्शन अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में इनस्टॉल करना ही होगा।

.Net Framework से जुड़ी कौन कौन सी प्रॉब्लम होती हैं ?

जब आप अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में .Net Framework को install करने जा रहे होगे तो आपके सामने कुछ इस तरह की error प्रॉबलम जरूर आई होगी।

The following feature couldn’t be installed: मतलब आपके विंडोज फीचर्स में ये .NET Framework 3.5 (includes . NET 2.0 and 3.0) इनस्टॉल नहीं हैं जिसकी वजह से आपके विंडोज में ये समस्य आ रही हैं।

जैसा की आप इमेज में देख सकते हैं।

How to install .Net Framework 3.5 on Windows 11 | कम्प्युटर में .Net Framework 3.5 को इन्स्टाल करें

अब हम .Net Framework 3.5 को अपने विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम में install करेगे और इंस्टालेशन के द्वौरान होने वाली .Net Framework से जुड़ी समस्या को fix ठीक करेंगे।

how to fix .Net Framework 3.5 in Windows 11

पहला : आपके पास एक विंडोज इंस्टालेशन पेन ड्राइव होनी चाहिए ।

दूसरा : आपके पास एक विंडोज की ISO file फाइल होनी चाहिए।

तीसरा : विंडोज की ISO फाइल से पेन ड्राइव को Bootable Pendrive बनाये।

चौथा :  Bootable Pendrive को अपने डेस्कटॉप, कंप्यूटर में लगाए।

पांचवा : अपने कंप्यूटर में जाये और नोटपैड (Notepad) app  को ओपन करें और उसमें टाइप करे या कॉपी पेस्ट करें जो निचे इमेज में लिखा हैं।

 how to fix Error code 0x800F0950

छठा: अब अपने नोटपैड का नाम netfx.cmd रखें और डेस्कटॉप पर सेव करें। उसके बाद इसी फाइल को Open भी करना होगा।

how to fix Error code 0x800F0950

सातवा: पेन ड्राइव को अपने कंप्यूटर में लगाए रखें और फिर netfx.cmd फाइल को ओपन करें। जो अपने अभी notepad के द्वारा फ़ाइल को सेव किया हैं जिसका नाम अपने netfx.cmd रखा हैं जैसे आप netfx फ़ाइल पर माउस को ले जाकर क्लिक करेंगे तो ये नेट्फ़्स फाइल ओपन हो जाएगी।

netfx.cmd फाइल खुलते ही आपके कंप्यूटर में .NET Framework 3.5 इनस्टॉल हो जायेगा।

जैसा की आप इमेज में देख सकते हैं।

अब आपकी प्रॉब्लम सॉल्व हो गई होगी अब आपके कंप्यूटर में .NET Framework 3.5 से जुडी किसी भी प्रकार की कोई दिक्क्त नहीं होगी।

अगर आपको अभी भी किसी भी प्रकार की कोई जानकारी चाहिए तो हमें कमेंट या व्हाट्सप्प करे। जिससे मैं आपकी सहायता कर पाऊ।

1 thought on “How to install .Net Framework 3.5 on Windows 11| विंडोज 11 में .Net Framework 3.5 को कैसे इनस्टॉल करें”

  1. It could be complicated to make sure that everyone on the table knows you predicted graphic, but when you handle it,
    then you can certainly clean up very rapidly.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *