Email Id Kaise Banegi | मोबाइल में ईमेल id कैसे बनाएं

Rate this post

ईमेल आईडी कैसे बनेगी तो इसका एक सरल जवाब है की ईमेल आईडी बनाने के लिए आपके पास तीन चीजें होनी चाहिए एक स्मार्टफोन, इंटरनेट कनेक्शन और फोन नंबर अगर आपके पास यह तीन चीजें हैं तो आपकी बड़ी आराम से ईमेल आईडी बन जाएगी। email id kaise banegi ये जानने के लिए आप इस आर्टिक्ल को पढ़ें

email id kaise baneg

ईमेल आईडी बनाने से पहले हम या जान लेते हैं कि हमें ईमेल आईडी की जरूरत क्यों पड़ती है और इसका क्या इस्तेमाल है हमारी लाइफ में और हमें क्यों अपने मोबाइल फोन में ईमेल आईडी बनानी चाहिए।

ईमेल आईडी का इस्तेमाल कहां होता है और ईमेल आईडी बनाने के फायदे क्या हो सकते हैं इन सभी के बारे में आज हम इस आर्टिकल में अच्छे से पढ़ेंगे और सीखेंगे कि आप किस तरह से ईमेल आईडी बना सकते हैं।

ईमेल आईडी क्या होती है

ईमेल आईडी एक इलेक्ट्रॉनिक मेल होती है जिस तरह से हम अपने जीवन में मैसेज या खत को पोस्ट करने के लिए डाकघर का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह से हम ऑनलाइन मैसेज को भेजने तथा अपनी खत को भेजने के लिए इलेक्ट्रॉनिक मेल का इस्तेमाल करते हैं जिसे हम ईमेल आईडी कहते हैं।

email id kaise banegi

आपके पास ईमेल आईडी कई तरह की हो सकती हैं इसीलिए मैंने कुछ ईमेल आईडी के बारे मे बताया हैं जिनका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं।

gmail.com गूगल की तरफ से दी जाने वाली फ्री में ईमेल आईडी है जिसका इस्तेमाल करके हम गूगल की सेवाओं का आनंद ले सकते हैं तथा इसके साथ ही जीमेल आईडी से हम किसी को ऑनलाइन पत्र, डॉक्यूमेंट, मैसेज आदि भेज सकते हैं।


Outlook.com माइक्रोसॉफ्ट की तरफ से दी जाने वाली एक फ्री ईमेल आईडी है इसका इस्तेमाल करके हम माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं और इस ईमेल आईडी से हम किसी को भी मैसेज, ऑनलाइन चिट्ठी, डॉक्यूमेंट, फोटो, पर्सनल डाटा आदि को भेज सकते हैं।

Yandex.com यह एक रशियन सर्च इंजन हैं जो हमें फ्री में मेल इंडेक्स ईमेल अकाउंट बनाने का ऑप्शन देता हैं जिसका इस्तेमाल करके हम एक फ्री ईमेल id बना सकते हैं और इस ईमेल id से हम किसी भी ईमेल पर ऑनलाइन चिट्ठी, खत, डॉक्यूमेंट, मैसेज आदि को भेज सकते हैं।

इसके अलावा भी कई सारी ऐसी इंटरनेट पर सेवाएं हैं जिनका इस्तेमाल हम ईमेल आईडी बनाकर ही कर सकते हैं।

अगर देखा जाए तो इंटरनेट पर बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो आपको फ्री में ईमेल आईडी बना कर दे देती हैं लेकिन मैंने आपको कुछ गिनी चुनी ही कंपनियों के नाम बताए हैं जो सच में एक बेहतरीन सर्विस आपको फ्री में देती हैं।

ईमेल आईडी कैसे बनती है

मोबाइल फोन में email id kaise banegi या ईमेल आईडी कैसे बनाएं तो इसी के बारे में आज हम आपको सिखाएंगे कि आपको कैसे ईमेल id बनानी है। ईमेल आईडी बनाने के लिए आपको अपने मोबाइल फोन में जीमेल ऐप को खोलना होगा या फिर आप चाहे तो गूगल या किसी ब्राउज़र पर जाकर gmail.com लिखकर सर्च करें तो आपके सामने जीमेल की वेबसाइट खुल जाएगी जो देखने में एकदम जीमेल एप की तरह ही लगेगी।

email id kaise banegi


जब आपके फोन मैं जीमेल ऐप खुल जाए तो

ईमेल पता बनाना

अब आपको अपने फोन में गूगल पर क्लिक करना हैं उसके बाद आपके सामने इस तरह का एक बॉक्स खुलेगा जिसमें एक बटन होगा जिसमें लिखा होगा (create account) क्रिएट अकाउंट आप आपको इस पर क्लिक करना है।

email id new banana hai

जैसे ही आप Create account (क्रिएट अकाउंट) पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन नजर आएंगे जिसमें लिखा होगा For myself
और To manage my business

पहले हम इन दो ऑप्शन के बारे में अच्छे से समझ लेते हैं कि For myself और To manage my business का मतलब क्या होता है।

For myself जीमेल अकाउंट क्या है।

अगर आप एक ऐसा अकाउंट बनाना चाहते हैं जिसे केवल आप ही चला सके और आप ही उस पर कार्य कर सकें मतलब आप अपने खुद के लिए अकाउंट बनाना चाहते हैं तो आप for myself पर क्लिक करके अपना खुद का एक जीमेल अकाउंट बना सकते हैं।

To manage my business जीमेल अकाउंट क्या है।
वहीं अगर आप एक ऐसा ईमेल अकाउंट बनना चाहते हैं जो आप अपनी कंपनी के लिए या फिर आप चाहते हैं कि एक ऐसा अकाउंट बनाया जाए। जिस पर कई लोग काम कर सके लेकिन उसका मालिक केवल आप ही हो तो ऐसी स्थिति में आप To manage my business पर क्लिक करके अपना खुद का एक बिजनेस ईमेल अकाउंट बना सकते हैं।

अब आपको अपने हिसाब से किसी एक ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और उसके बाद next बटन पर क्लिक कर देना है।

email id new banana hai

तो अब आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपना नाम और अपनी जाति या कास्ट लिख सकते हैं जैसे राम कश्यप, जिसमें राम नाम है और कश्यप एक जाती है।

Full name   इस बॉक्स में आपको  केवल अपना नाम लिखना है। जैसे- राहुल, आलोक आदि नाम इस तरह के लिख सकते हैं।

Last Name इस बॉक्स में आपको केवल नाम के पीछे जो लिखते हैं उसको लिख देना है जैसे कि जाति या कास्ट कि आप किस धर्म के हैं किस जाति के हैं इस आधार पर आप लिख सकते हैं। जैसे- राहुल कुमार , आलोक वर्मा आदि last name इस तरह के लिख सकते हैं।

email id new banana hai

उसके बाद गूगल बेसिक इनफार्मेशन का एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपनी डेट ऑफ बर्थ मतलब जन्मतिथि भर देनी है।
कि आप कब पैदा हुए थे अगर आपको अपनी जन्मतिथि नहीं पता है तो आप कुछ भी भर सकते हैं लेकिन इतना याद रखें की आपकी उम्र 18 साल की होनी चाहिए। अगर ऐसा नहीं है तो इसके अलावा आप अपने माता पिता बड़े भाई बहन की जन्मतिथि भी भर सकते हैं।

महत्वपूर्ण :

अगर आप एक ऐसी जन्मतिथि भरते हैं जिसकी उम्र 18 साल नहीं है तो आप गूगल के कुछ ही सेवाओं का आनंद ले पाएंगे। जिसे बच्चों का अकाउंट भी कहते हैं इसीलिए गूगल हमें कुछ गिनी चुनी ही सेवाएं देता है।

लेकिन वही अगर आप की जन्म तिथि 18 साल से ज्यादा है तो आप गूगल की हर एक सेवाओं आनंद बड़े आराम से ले पाएंगे।
जैसे 2002 के पहले की जन्म देती है तो आप उसे बड़े आराम से भर सकते हैं क्योंकि वह 18 साल की हो चुकी है लेकिन वही अगर आप 2005 भरते हैं या 2005 के बाद 2022 जैसी संख्या भरते हैं तो आपकी उम्र 18 साल नहीं है।

email id new banana hai

अब आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपको अपना पासवर्ड डालना होगा आप पासवर्ड में कुछ भी डाल सकते हैं, लेकिन इतना याद रखिए कि आपका पासवर्ड 8 अंकों का होना चाहिए, जिसमें छोटे अक्षर, बड़े अक्षर कुछ स्पेशल अक्षर (&, %,*, !, $) आदि को मिलाजुला कर आप एक अच्छा पासवर्ड बना सकते हैं।

जो भी आप पासवर्ड रखें उससे आप याद रख लीजिए या फिर उसे उसे एक डायरी पर नोट कर लीजिए जिससे कि अगर आप अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो आप उसे दोबारा बड़ी आराम से लॉगइन कर सकते हैं अपनी ईमेल अकाउंट पर और अगर आप चाहे तो फॉरगेट पर क्लिक करके नया पासवर्ड दोबारा फिर से बना सकते हैं।

email id new banana hai

अब आपको अपना एक जीमेल आईडी को चुनना होगा अगर आपको इन ईमेल आईडी ऑप्शन में से कोई ईमेल आईडी पसंद नहीं आती है तो आप create your own Gmail address पर क्लिक करके अपनी एक नई जीमेल अकाउंट बना सकते हैं अपने नाम के अनुसार

email id new banana hai

उसके बाद आपसे गूगल आप की परमिशन पूछेगा तो आपको yes, I’m In  पर क्लिक कर देना है, इसके बाद आपसे जो भी परमिशन मांगेगा आपको उस पर टिक करते जाना है।

email id kaise banegi

अब आपके सामने एक बॉक्स खुलेगा जिसमें आपकी जीमेल आईडी दिखाई देगी उसके बाद आपको next बटन पर क्लिक कर देना है। जैसे ही आप next बटन पर क्लिक करते हैं तो आपकी जीमेल अकाउंट या ईमेल आईडी बन जाएगी। 

Leave a Comment

Your email address will not be published.