Domain Authority क्या हैं?(What is Domain Authority?)|DA & PA

Rate this post

दोस्तों डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) एक Google Search Engine की टॉप रैंकिंग स्कोर है जिससे पता चलता है की आपकी वेबसाइट सर्च इंजन में कितनी वेबसाइट के बाद रैंक कर रही है।

डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) का निर्माण Moz के द्वारा विकसित किया गया था जिसका उदेश्य Website को 1-100 के अन्दर रैंकिंग स्कोर देना है।

domain authority kya hai

Domain Authority क्या हैं? DA और PA की पूरी जानकारी

हम सरल शब्दों में कह सकते है की MOZ किसी भी Website की रैंकिंग स्कोर की भविष्यवाणी करता है की Google Search Engine में आपकी Website के पृष्ठों (SERPs) की कितनी अच्छी रैंक आएगी।
जिस भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) अच्छी होती है उस वेबसाइट की सर्च इंजन में रैंक करने की झमता अधिक होती है,डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के स्कोर (1-100) की गणना कई कारकों का मूल्यांकन करके की जाती है जैसे – (TLD) Top Level Domain और कुल Backlinks की गणना DA स्कोर करने में शामिल की जाती है।

Website का Domain Authority कैसे चके करें

अगर आप अपनी वेबसाइट का DA स्कोर या किसी दूसरे वेबसाइट/ब्लॉग का DA स्कोर देखना चाहते हो तो आपको इंटरनेट पर (DA) Domain Authority चेक करने वाले दर्जनों Website या SEO Tools मिल जायेगे जिनसे आप बड़ी ही आसानी से किसी भी वेबसाइट का DA स्कोर देख सकते हो और आप अपनी Website का DA स्कोर Seo बड़ा कर अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन में बड़ी ही आसानी रैंक करा सकते हो।

DA स्कोर चके करने वाले कुछ निशुल्क क्रोम-एक्सटेंशन और Free और Paid दर्जनों अन्य SEO tools जहाँ से आप DA देख सकते हो।

DA स्कोर चके करने वाले कुछ Seo tools और Website है जो निम्न लिखित है जैसे –

  1. Moz Bar
  2. Link Explorer
  3. Keywords Explorer
  4. SERP विश्लेषण अनुभाग

Domain Authority (DA) कैसे-कैसे स्कोर होती है?

अगर दोस्तों बात करें की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) कैसे-कैसे स्कोर करती है (मतलब कैसे DA स्कोर बढ़ती है)अगर दोस्तों आपको SEO के बारे में पता है तो आप जल्दी से समझ जाओगे की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) कैसे-कैसे बढ़ती है,अगर आपको पहले से Seo के बारे में ज्यादा नहीं पता है तो आप अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को ध्यान से पढ़ते हो तो आपको बड़ी ही असनी से पता चल जायेगा की DA कैसे स्कोर करता है क्यों की आज हम DA स्कोर के बारे में simple और सरल शब्दों जानेगे की DA कैसे बढ़ता है।

तो चलिए दोस्तों देर किस बात की अभी जान लेते है की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority)कैसे बढ़ती है सरल पर आसान तरिके से जिससे आपको अच्छे से पता चल जाये की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority)कैसे काम करता है।

अगर बात करे DA स्कोर की तो प्रत्येक वेबसाइट का अपना अपना DA स्कोर होता है.जैसे अगर आपकी वेबसाइट या ब्लॉग नया नया है और अपने जल्द ही वेबसाइट या ब्लॉग बनया है तो आपके तीन महीने बाद आपकी वेबसाइट का DA 10 से 20 तक पहुंच जाता है अगर आपका ब्लॉग या वेबसाइट जितना अधिक पुराना होगा आपके वेबसइट या ब्लॉग का DA और PA उतना ही अधिक होगा।
अगर आपके वेबसाइट का DA कम है या आपके वेबसाइट का DA घाट रहा है तो ये आपके वेबसाइट के लिए अच्छा नहीं है जिसके कारण आपकी वेबसाइट की सर्च इंजन में रैंकिंग slow हो सकती है इसलिए आपको DA और PA स्कोर बढ़ने पर ज्यादा जोर देना है, DA स्कोर कैसे बढ़ए ? तो चलिए दोस्तों जान लेते है की आप DA और PA कैसे बड़ा सकते हो।

Website या Blog के Domain Authority को कैसे improve करें?

अगर आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के स्कोर को बढ़ना चाहते हो तो  ये ब्लॉग पोस्ट आपकी जरूर Help करेगा। क्युकी आज हम आपको डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) के स्कोर बढ़ने के बारे में पांच टिप्स देखे और अगर अपने इन पांच टिप्स  पर कार्य किया तो आपको जरूर फायदा होगा DA और PA स्कोर बढ़ने में तो चलिए दोस्तों जान लेते है की आप किस तरह से DA और PA कैसे बड़ा सकते है।

क्या आप जानते है की Backlinks (बैकलिंक) Domain Authority को बढ़ने में सबसे ज्यादा फायदेमंद साबित होता है आपकी वेबसाइट के लिए।

Domain Authority को बढ़ने के नियम जो निम्न लिखित है जैसे –

1. लिंक Building को Improve करें डोमेन अथॉरिटी (Domain Authority) को बढ़ने के लिए Backlinks का बहुत  बड़ा importent SEO फैक्टर माना जाता है इस लिए हमे ज्यादा से ज्यादा backlinks का इस्तेमाल अपनी वेबसाइट में करना चाहिए।

अगर आपके पास ज्यादा वेबसाइट नहीं तो आप Backlinks के लिए Guest Post लिख सकते हो.
Links  Building करते समय आपको एक बात अच्छे से ध्यान रखना है की आप जिस भी वेबसाइट से Backlinks ले रहे हो तो उस वेबसाइट या ब्लॉग का DA और PA ज्यादा से ज्यादा होना चहिये।


अगर आप किसी कम स्कोर वाले वेबसाइट से backlinks लेते हो तो आपको ज्यादा समय लग जायेगा गूगल सर्च इंजन में अपनी वेबसाइट को rank करने में इसलिए आपको ज्यादा DA और PA स्कोर वाले वेबसाइट से लिंक्स लेना चाहिए।

2. Comment करें

अगर  आप दूसरे वेबसाइट पर जा कर कमेंट करते हो और अपने वेबसाइट का लिंक लगते हो तो आपको वह से dofollow link मिलती है जिससे आपके वेबसाइट का DA पर PA दोनों बढ़ता है,अपने ब्लॉग से रेलेटेड या अपने topic  रेलेटेड किसी भी वेबसाइट पर कमेंट कर सकते हो जिससे अगर कोई रीडर्स दूसरे वेबसाइट पर आता है और आपके कमेंट देख कर आपकी वेबसाइट पर आ जाता है तो आपकी वेबसाइट धीरे-धीरे लोकप्रियता (Popularity) होती चली जाती है और लोग आपकी वेबसाइट को जानने लगते है। 

3. इंटरलिंकिंग (Interlinking ) को मजबूत करें।

अगर आप अपनी वेबसाइट की Interlinking सही से करे है तो आपकी वेबसाइट की DA और PA दोनों बढ़ती है ,Interlinking का मतलब आप अपने  ब्लॉग पेज को आपस में जोड़ दे जैसे अगर कोई व्यक्ति आपके वेबसाइट पर आता है और कोई पोस्ट पढ़ता है तो आप उस में अपने पेज की तीन या चार पेज की लिंक लगा सकते हो जिससे वह व्यक्ति आपके वेबसाइट के ज्यादा पोस्ट को रीड कर पाए गए Interlinking करते समय आपको ये देखना है की आपके किस पोस्ट पर ज्यादा विज़िटर्स आते है  जिस भी पोस्ट पर ज्यादा Visitors आते है आप उस पोस्ट पर नए पोस्ट का लिंक लगा सकते हो जिससे आपके वेबसाइट पर ज्यादा traffic आने का chances बड़ा जाता है.

4. Website को Seo Friendly  ब्लॉग बनाये।

अगर आप  वेबसाइट को SEO Friendly बनते है तो आपके वेबसाइट या ब्लॉग की DA और PA दोनों ज्यादा तेजी से बढ़ते है.

वेबसाइट को Seo Friendly बने के लिए आप अपने ब्लॉग पोस्ट में काम MB वाले image डाल सकते हो और आप अपनी वेबसाइट में ज्यादा फालतू चीजे न भरे जिससे की आपकी वेबसाइट पर लोड पड़े, क्यों की अगर आप अपनी वेबसाइट को Seo friendly बनते हो तो आपके वेबसाइट पर ज्यादा tarffic आने का chances रहते है। 

5. Website या blog की marketing करें ?

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग की मार्केटिंग नहीं करते है तो आप को ज्यादा traffic नहीं मिलेगा गूगल सर्च इंजन से और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग भी स्लो हो जाएगी इसलिए आपको अपने वेबसाइट की मार्केटिंग जरूर करनी चाहिए।

दोस्तों मैंने इस पोस्ट में मैंने कुछ तरिके बातये है जहा से आप फ्री में अपनी वेबसाइट की मार्केटिंग कर सकते हो।

 सोशल मीडिया मार्केटिंग कैसे करें ?(How to social media marketing?)

Social media मार्केटिंग करने के लिए इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके है जिनसे आप ब्लॉग मार्केटिंग कर सकते हो।

आज मैं आपको टॉप फ्री मार्केटिंग तरीके बताऊंगा जिनसे आप तेजी से Website या Blog मार्केटिंग कर सकते हो।
( i ) आप ईमेल से वेबसाइट की मार्केटिंग कर सकते हो। ( ii ) आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल ब्लॉग या वेबसाइट की मार्केटिंग के लिए कर सकते हो जैसे ➽

  1. Facebook 
  2. Quora
  3. Instagram
  4. Tumblr
  5. Pinterest

आदि का Use आप Website के मार्केटिंग के लिए कर सकते हो। ( iii ) आप अपनी वेबसाइट के लिए Advertisement विज्ञापन दे सकते हो। 

DA(Domain Authority) और PA(Page Authority)  में अन्तर क्या है ?

DA (Domain Authority) क्या है ?

Domain Authority आपके सभी डोमेन की स्कोर को मापता है यह हम कह सकते  है की DA सभी डोमेन की Compare तुलना करता है और हमें एक स्कोर देता जो (1-100) तक होता है।

PA (Page Authority) क्या है?

Page Authority आपके सभी पेज की अनुमानित रैंकिंग ताकत को मापता है यह हम कह सकते  है की PA सभी वेबसाइट के Pages की Compare तुलना करता है और हमें एक स्कोर देता जो (1-100) तक होता है।
Domain Authority से संबंधित किसी भी तरह के प्रश्न के लिए हमे Comment करे।

Domain Authority के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा और हा अगर आपको हमरे आर्टिकल में कोई त्रुटि हो तो आप हमें कमेंट करके बता सकते है।

Leave a Comment

Your email address will not be published.