Blog Topics For Students in hindi ब्लॉग किस विषय पर लिखे

Rate this post

Blog Topics For Students in hindi ब्लॉगिंग किस विषय पर शुरू करें?
अगर आप एक students हैं और आपको ये समझ में नहीं आ रहा हैं की ब्लॉगिंग किस विषय पर शुरू करें तो दोस्तों आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पूरा पढ़ लीजिये जिससे की आपको आसानी से समझ में आ जायेगा की ब्लॉग किस विषय पर लिखें इसके साथ ही आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में विस्तार से बताया जायेगा।

ब्लॉग्गिंग से जुड़े हर सवालों का जवाब आपको इस ब्लॉग पोस्ट में पढ़ने को मिलेगा जैसे- ब्लॉग से पैसा कैसे कमाये, शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग, ब्लॉगिंग कैसे करें, ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए आदि बहुत सारे सवाल हैं।

अगर आप एक नये ब्लॉगर है तो मैं चाहता हूँ की आपको ब्लॉग्गिंग के बारे में पूरी जानकारी मिले जिससे की आप ब्लॉग से सच में पैसा काम सके। और आप का ब्लॉग हिंदी के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉग की सूची में जुड़ सके।

अगर आप इंटरनेट से पैसा कामना चाहते है, ऑनलाइन इंटरनेट पर काम करके आप महीने का लाखों रुपये या महीने का हजारों डॉलर $1000 कामना चाहते है तो आपके ब्लॉग्गिंग एक अच्छा विकल्प हो सकता है, क्यों की इंटरनेट पर बहुत सारे तरीके हैं ऑनलाइन कमाने के लिकिन उनमे से सबसे अच्छा तरीका ब्लॉग्गिंग है जिसके जरिये आप ऑनलाइन बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं।

इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर पैसा कामना बहुत ही आसान है क्यों की इंटरनेट पर blogging करके ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए आपको किसी बड़ी चीज़ की जरूरत नहीं पड़ती है जैसे- हाई कंप्यूटर,अच्छा कैमरा, माइक, अच्छा स्मार्ट फ़ोन, वीडियो शूट करने का सामान आदि और भी बहुत चीजें हैं।

लेकिन ऑनलाइन blogging करने के लिए आपके पास छोटा-मोटा कंप्यूटर या 5 से 6 हजार का स्मार्ट फ़ोन और 2G या 3G इंटरनेट होना चाहिए बस इन्हीं तीन चीजों की जरुरत पड़ती है blogging से online पैसा कमाने के लिए।

मेरे कहने का मतलब है की अगर आपके पास सस्ता स्मार्ट फ़ोन या Old कंप्यूटर है तब भी आप इंटरनेट पर Blogging करके पैसा कमा सकते हो।

अगर आप एक स्टूडेंट्स हो और पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हो तो blog topics for students in hindi आर्टिकल आपकी जरूर मदत करेगा।
विषय सुचि 👇
Blog Topics For Students in Hindi? ब्लॉगिंग किस विषय पर शुरू करें?
Micro Niche Blog Ideas in Hindi? शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग?
How To Write Blog in Hindi? ब्लॉगिंग कैसे करें?
Blog Topics For Students in Hindi? ब्लॉगिंग किस विषय पर शुरू करें?
इंटरनेट पर ब्लॉग बनाकर ऑनलाइन पैसा कामना बहुत ही आसान है लेकिन अगर आपको blogging करने का सही तरीका नहीं पता है तो आपको blog से पैसा कमाने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

इंटरनेट पर अब आप blog बनाकर तभी पैसा कमा सकते हो जब आपको blogging करने का सही तरीका पता हो क्यों की आज कल तो इंटरनेट पर blogging करने के की होड़ सी लग गई है और देखा जाये तो इंटरनेट पर प्रतिदिन लाखों लोग अपना नया blog /website बनाते है।

इसीलिए अब ब्लॉग्गिंग से पैसा कामना इतना आसान नहीं है जितना पहले हुआ करता था लेकिन अगर आपको blogging करने की अच्छी नॉलेज (ज्ञान) है तो आप जरूर blogging से अच्छा खासा पैसा कमा सकते हो।

क्या आप जानते है की साल 1991 में इंटरनेट पर कुछ गिनी-चुनी वेबसाइटें ही मौजूद थी और दूसरे साल इंटरनेट पर 200 % का इजाफा हुआ पहले साल के मुकाबले तो दोस्तों आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हो की जब सभी लोगों के पास इंटरनेट नहीं था तो एक साल में 200% का इजाफा हुआ तो अब तो सभी लोगो के पास इंटरनेट है तो सोचो अब एक साल में इंटरनेट पर कितनी ( %) का वेबसाइट इजाफा हुआ होगा।

आज के समय में ब्लॉग्गिंग से पैसा कामना थोड़ मुश्किल हो गया है क्यों की इंटरनेट पर हर तरफ Blogging और Digital marketing की competition (होड़) चल रही हैं। और देखा जाये तो हर Blog Topics के ऊपर competition हो रहा है।

इसीलिए blogging करने से पहले आपको अपना एक blog topics niche चुन लेना चाहिए, जिससे की आपको ब्लॉग को रैंक करने में ज्यादा दिकत न हो और आप बड़ी ही आसानी से अपने blog topics niche पर अपनी ब्लॉग वेबसाइट को रैंक करा सके।

आपके के लिए ये जानना बहुत जरुरी है की आपके blog topics के आधार पर कौन सा blog niches सबसे ज्यादा अच्छा रहेगा।

इसलिए ये बहुत जरूरी है कि हम ब्लॉगिंग करने के लिए सही niche का चूज़ करें। तो दोस्तो आज हम इस ब्लॉग पोस्ट के आर्टिकल में यही जानने वाले हैं कि आप किस तरह से अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा blog topics niche का चुनाव कर सकते हैं।

तो दोस्तों सबसे पहले हम ये जान लेते हैं कि Blog Niche क्या होता हैं और हमारे ब्लॉग टॉपिक के कौन सा blogging niche अच्छा रहेगा।
Blog Niche क्या होता हैं? What is blog niche?
अगर मैं सरल और आसान शब्दों में काहू तो ब्लॉग का मुख्य टॉपिक ही blog niche कहलाता हैं।
एक उदाहरण से समझते हैं कि blog niche क्या हैं।

आप जिस भी टॉपिक पर ब्लॉग बनाते हो जैसे- आपका ब्लॉग gadgets पर है तो आपके blogging का niche भी gadgets पर होगा और आप उसमें gadgets से related जानकारी पोस्ट करेगें।

इसलिए हर एक ब्लॉग टॉपिक का अपना एक blogging niche होता हैं। आपकी ब्लॉग का मुख्य विषय ही blogging niche कहलाता है जिस विषय पर आपको अच्छा ज्ञान होता जिस विषय पर आप अच्छे से आर्टिकल लिख सकते हैं और अपने ब्लॉग को भी rank करा सकते हैं तो वही विषय आपके ब्लॉग का blogging niche होता हैं।
तो दोस्तों उम्मीद करता हूँ की आपको पता चल गया होगा की blog niche क्या होता है, और हमें ब्लॉग्गिंग में सफल होने के लिए एक बेहतरीन blogging niche की क्यों जरूरत पड़ती है।
Micro Niche Blog Ideas in Hindi? शुरुआती के लिए ब्लॉगिंग?
जो नये ब्लॉगर होते हैं अक्सर उनके मन में बहुत सारे ब्लॉग्गिंग से रिलेटेड सवाल होते हैं और उन सवालों का जवाब पाने के लिए इंटरनेट पर रिसर्च करते हैं और वे अपने सवाल का जवाब पा लेते हैं लेकिन जब वे इंटरनेट पर रिसर्च कर रहे होते हैं तो उनको ये Micro niche शब्द जरूर देखने सुनाने को मिलता होगा।

आखिर ये micro niche क्या है और हमें ब्लॉग्गिंग से ज्यादा पैसा कमाने के लिए micro niche पर ब्लॉग क्यों बनाना चाहिए।

Micro niche पर ब्लॉग बनाकर आप महीने का $1000 कमा सकते हैं, माइक्रो niche ब्लॉग पर आपको ज्यादा आर्टिकल भी नहीं लिखने पड़ते है फिर भी आप नार्मल ब्लॉग से ज्यादा micro niche blog से पैसा काम सकते है। Micro Niche पर ब्लॉग बनाने से पहले ये जान लेते है की माइक्रो niche किसे कहते हैं।

Micro Niche क्या हैं ? What is micro niche blog ?

Micro niche blog उस ब्लॉग को कहते है जो एक keywords पर ब्लॉग रैंक करता है। जैसे-
आपका कोई micro niche blog है तो उस ब्लॉग का डोमेन नाम, उस ब्लॉग के जितने भी पोस्ट आर्टिकल होंगे वे साभ एक keyword के ऊपर ही लिखे होंगे।

माइक्रो niche ब्लॉग को रैंक करना थोड़ा आसान होता है नार्मल ब्लॉग के मुकाबले अगर आप भी सोच रहे है की माइक्रो niche ब्लॉग बनाकर पैसा कमाने की तो दोस्तों आपको ये जरूर पता होना चाहिए की आपको एक keyword के ऊपर लगातार काम करना होगा तभी आपका माइक्रो niche ब्लॉग रैंक करेगा।

जिस भी keywords के ऊपर आप micro niche blog बनाने जा रहे है, अगर आपको उस keywords के ऊपर आपको ज्यादा ज्ञान नहीं और आप उस keyword के ऊपर ज्यादा आर्टिकल नहीं लिख सकते हो और अपने उस keyword के ऊपर micro niche blog बना दिया है तो आपका ब्लॉग कभी भी रैंक नहीं करेगा।

Micro niche blog बनाने के कुछ इम्पोर्टेन्ट नियम :
आपके ब्लॉग वेबसाइट के डोमेन का नाम आपके micro niche keywords से मिलता हो।
आपकी ब्लॉग वेबसाइट का url आपके micro niche keywords से मिलता हो।
आपके जितने भी आर्टिकल हो वे सब आपके micro niche keywords के ऊपर लिखे हो।
अपनी वेबसाइट का DA और PA बढ़ाने के लिए आपको back link बनाना होगा।
जब तक आपकी वेबसाइट google के first page पर रैंक न होने लगे तब तक आपको अपने micro niche keyword के ऊपर लगातार आर्टिकल लिखते जाना हैं।
तो दोस्तों अगर आप इन 5 पाँच नियनों को फॉलो करते हैं तो आप आपकी वेबसाइट जरूर गूगल सर्च इंजन में रैंक करेगी।
नॉर्मल ब्लॉग और micro niche ब्लॉग में अंतर क्या हैं?
नॉर्मल ब्लॉग: इस ब्लॉग वेबसाइट में आपको रोज या महीने में 15 पोस्ट करनी पड़ती हैं।

नॉर्मल ब्लॉग: इसमें आपकी ब्लॉग धीरे- धीरे गूगल में रैंक करती हैं।

नॉर्मल ब्लॉग: इसमें आप सिम्पल seo ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल लिख सकते हैं और अपने आर्टिकल को ज्यादा Seo optimized नहीं करना पड़ता हैं।

नॉर्मल ब्लॉग: इसमें आप किसी भी keywords के ऊपर ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल लिख सकते हो।

Micro Niche Blog: इस ब्लॉग वेबसाइट में आपको तब तक आर्टिकल लिखना हैं जब तक आपकी वेबसाइट गूगल सर्च इंजन के टॉप पेज में रैंक न हो जाये।

Micro Niche Blog: इसमें आपकी ब्लॉग एकदम से गूगल में रैंक करती हैं।

Micro Niche Blog: इसमें आप सिम्पल seo ब्लॉग पोस्ट आर्टिकल नहीं लिख सकते हैं और अपने आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा Seo optimized करना पड़ता हैं।

Micro Niche Blog: इसमें आप केवल अपने micro niche keywords के ऊपर ही आर्टिकल लिख सकते हैं।

  1. How To Write Blog in Hindi? ब्लॉगिंग कैसे करें?
    ब्लॉग्गिंग कैसे करें, ब्लॉग में क्या लिखे ये अक्सर नाये ब्लॉगर द्वारा पुछे जाने वाला सवाल हैं और लगभग सभी नाये ब्लॉगर का यह पहला सवाल होता हैं।

अगर आप भी नाये ब्लॉगर हैं और आपके मन में भी ये सवाल आता हैं की ब्लॉग्गिंग कैसे करें जिससे की आपका ब्लॉग जल्दी से गूगल में रैंक करने लगे तो दोस्तों आप इस ब्लॉग पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े क्यों की इस ब्लॉग पोस्ट के आर्टिकल में, मैँ आपको बताने वाला हूँ कुछ ऐसे ब्लॉग टॉपिक और कुछ ब्लॉग्गिंग टिप्स जिनकी मदत से आप अपना ब्लॉग्गिंग करियर शुरू कर सकते हैं और आप भी ब्लॉग से महीने का हजारों डॉलर $1000 कमा सकते हैं।
( i ) Blog topics for students in Hindi स्टूडेंट्स किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखें ?
अगर देखा जाये तो जो नाये (new) स्टूडेंट्स होते हैं तो उनके मन ये सवाल बार बार आता रहता हैं की blogging किस topics पर करना start करें।

तो आज मैं उन स्टूडेंट्स के सवालों का जवाब देने जा रहा हूँ जिन स्टूडेंट्स को ये समझ में नहीं आता है की ब्लॉग्गिंग कैसे करें और किस टॉपिक पर करें।
Blog Topics For Students in hindi स्टूडेंट्स से रिलेटेड कुछ ब्लॉग टॉपिक जो निम्न लिखित हैं।

Subject Blog : जो स्टूडेंट ब्लॉग्गिंग करना चाहते है वे अपने विषय से रिलेटेड ब्लॉग बना सकते हैं। जैसे – गणित के इम्पोर्टेन्ट सवाल, केमिस्ट्री के इम्पोर्टेन्ट रिएक्शन, Physics के इम्पोर्टेन्ट सवाल आदि और भी बहुत कुछ लिखने को हैं इंग्लिश, हिंदी, गणित, साइंस आदि।

School Life Blog : जो स्टूडेंट ब्लॉग्गिंग करना चाहते हैं वे अपने स्कूल लाइफ के बारे में लिख सकते हैं जैसे – आप हाई स्कूल में क्या करते थे आपके क्लास में किस तरह की मौज मस्ती होती थी, अपने क्लास में ऐसा क्या किया जिससे आपकी नई गर्लफ्रैंड बन गई , आपके कितनी गर्लफ्रैंड बनाई हाई स्कूल लाइफ में , अपने टीचर को कैंसे परेशान किया आपका टीचर से कैसे रिस्ता था। और भी बहुत कुछ हैं लिखने को आप बहुत कुछ लिख सकते हैं , आपकी सबसे अच्छी विषय, दोस्तों, गर्ल्स, टीचर आदि।
Latest tech gadgets
Smartphone price
शायरी
जोक्स
हैंड रइटिंग नोट्स
गेम्स ट्रिक्स एंड टिप्स
ये कुछ टॉपिक हैं जिन पर स्टूडेंट अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं जो आप ब्लॉग्गिंग करना स्टार्ट कर दोगे तो आपके सामने बहुत सारे टॉपिक्स देखने को मिल जायेगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published.