Amla Juice Ke Fayde in Hindi आंवला जूस के फायदे व नुकसान

Rate this post

अक्सर हमरे आस पड़ोस में कहि न कहि आंवला के पेड़ जरूर लागे होते हैं चाहे आप शहर में हो या गांव में आपको आंवला के पेड़ कहि न कहीं जरूर दिख जायेगे।  

आंवला के पेड़ की पत्ती इमली की पत्ती के सामान ही होती है लेकिन आंवला के पेड़ की पत्ती इमली के पेड़ की पत्ती से थोड़ी ज्यादा लम्बी होती हैं। 

आंवला में विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं, इसके साथ ही इसमें आयरन, कैल्सियम, फॉस्फोरस,

फाइबर, कार्बोहाइड्रेट भी पाया जाता हैं। जो हमरे शरीर को चुस्त और तंदुरुस्त रखता हैं। 

Amla Juice Ke Fayde in Hindi, emblica  Benefits आंवला जूस के फायदे व नुकसान

आंवला जूस पीने के फायदे और नुकसान, जानें क्यों खाना चाहिए आंवला-Amla Juice Ke Fayde in Hindi

आंवला खाने से हमारे शरीर में प्रयाप्त मात्रा में विटामिन महजूद रहती हैं जैसे – हमारे शरीर में विटामिन सीकैल्सियमआयरनफॉस्फोरसफाइबरकार्बोहाइड्रेट आदि की कमी को आंवला (Amla) दूर कर देता है क्यों की आंवला (awala) में भरपूर मात्रा में विटामिन सीकैल्सियमआयरनफॉस्फोरसफाइबरकार्बोहाइड्रेट आदि महजूद रहता हैं। 

अगर देखा जाये तो आंवला में लगभग सभी प्रकार की विटामिन भरपूर मात्रा में पाई जाती हैं इसीलिए हमें आंवला का सेवन जरूर करना चाहिए। 

आज हम आपको आंवला से जुडी हर एक जानकारी देगें जो की आपके लिए फ़ायदे मंद साबित होगी.

  1. वजन कैसे बढ़ाये आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खा 

आंवला का परिचय हिन्दी में (Introduction of Amla in Hindi)

आंवला एक ऐसा अनमोल गुणों वाला फल है जिसमें अनगिनत लाभ महजूद हैं अगर देखा जाये तो आयुर्वेद में आंवला के बारे में अनगिनत लाभ (Amla Benefits in Hindi) लिखें हुए हैं, आंवला न केवल बालों और शरीर की त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि यह कई तरह के रोगों के लिए भी औषधि के रूप में फायदेमंद हैं। 

आंवला का इस्तेमाल (use) हम कई तरह से कर सकते हैं जैसे – आंवला चूर्ण, आंवला पाउडर (amla powder), आंवला मुरब्बा, आंवला जूस (amla juice) आदि।

आंवला में कई तरह के विटामिन, मिनरल, न्यूट्रिएन्ट्स होते हैं आंवला में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता हैं इसके साथ ही इसमें आयरन, कार्बोहइड्रेटकैल्सियमफॉस्फोरस आदि भी अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। 

आंवला क्या है? (What is Amla in Hindi?)

आंवला एक जंगली फल हैं जो जंगलों तथा मैदानों में पाया जाता हैं, आयुर्वेद में आंवला को अमृतफल या धात्रीफल के नाम से जाना जाता था, आंवला (Phyllanthus emblica) को आयुर्वेद में औषधि के रूप में भी जाना जाता हैं। हमारे वैदिक काल में आंवला का इस्तेमाल औषधि के रूप में किया जाता था। 

आंवला का इस्तेमाल काष्ठौषधि तथा रसौषधि दोनों में किया जाता हैं। आंवला जूस के फायदे

काष्ठौषधि उसे कहते हैं जो पेड़-पौधे से औषधि बनती है औररसौषधि उसे कहते है जो धातु-खनिज से औषधि बनती है। लेकिन आंवला का इस्तेमाल इन दोनों औषधि काष्ठौषधि तथा रसौषधि में कियाजाता हैं।  

आंवला का प्रयोग ज्यादा तर बाल बेजान और रूखे-सूखे बालों में किया जाता हैं। क्यों की आंवला को रसायन द्रव्यों में अच्छा माना जाता है इसलिए बालों में आंवला लगाने के बाद बालों में एक नई चमक और जान आ जाती है।

रूखे बालों को काले, घने और चमकदार बनाने में आंवला का पेस्ट फायदेमंद हैं। 

अगर देखा जाये तो चरक संहिता तथा सुश्रुत संहिता में भी अमला औषधि का उल्लेख मिलता है।

आंवला को अधोभागहर संशमन औषधि बताया गया है जिसका अर्थ हैं आंवला खाने से शरीर के अंदर दोष या रोग, बीमारी को मल के द्वारा बाहर निकल देता हैं। 

आंवला का प्रयोग पाचन संबंधित रोगों के लिए फायदेमंद हैं जैसे – पीलिया के लिए आंवला (Indian gooseberry) फायदेमंद हैं इसके साथ ही ये आयु बढ़ानेखांसीबुखारहड्डियोंबवासीर, डायबिटीज, दस्तएसिडिटी (गैस), धातु रोगनाक से खून आनागले में खराश, गले में सूजनत्वचा रोगहिचकी आने, कैंसरकब्ज, मोतियाबिंदबालों की समस्याखुजलीदांतों की समस्या आदि जैसी बीमारियों के लिए आंवला औषधि फायदेमंद हैं। ऐसा चरक संहिता मेंउल्लेख मिलता है। 

आंवला को इन नामों से भी जाना जाता हैं जैसे – आंवला, आमला (Amla), आँवला (Anwala), आंवरा (Awala), आंबला, औरा, आँवले (Anwale) आदि नामो से पुकारते हैं। 

आं‍वला (Amla) का वानस्पतिक नाम (Scientific name of Amla) Phyllanthus emblica हैं।

आंवला के औषधीय गुण | Amla Juice Ke Fayde in Hindi

अगर देखा जाये तो आयुर्वेद में आंवला के अनगिनत औषधिय गुण हैं लेकिन आज मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण आंवला के औषधीय गुणों के बारे में बताउंगा जिससे की आपको अंदाजा लग जाएगा की आंवला हमारे शरीर के लिए कितना महत्वपूर्ण हैं।

आंवला के कुछ मत्वपूर्ण औषधीय गुण निम्न लिखित हैं।

1. रूखे बालों को काले, घने, सुंदर, चमकदार बनाने में आंवला फायदेमंद हैं।2. मोतियाबिंद जैसी बीमारी में आंवला फायदेमंद हैं।
3. दांतों की समस्या में आंवला फायदेमंद हैं।
4. एसिडिटी (गैस) जैसी बीमारी में आंवला फायदेमंद हैं।
5. बवासीर में आंवला खाना फायदेमंद हैं।
6. डायबिटीज जैसी बीमारी को जड़ से खत्म करने में आंवला फायदेमंद हैं।
7. दस्त में आंवला खाने से आपको जल्द ही आराम मिलता हैं।
8. पीलिया जैसी बीमारी में आंवला खाने से आपको फायदा होता हैं और आपकी बीमारी जल्द ही खत्म हो जाती हैं।
9. आंवला का सेवन करने से आपके दिमाग की शक्ति तेज होती हैं।10. कैंसर जैसी बड़ी से बड़ी बीमारी भी आंवला का सेवन करने से समाप्त हो जाती हैं।
11. आंवला का सेवन करने से ये आपकी बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोक देता है और ये आपके शरीर को सुंदर, जवान, सूडोल बनाये रखता हैं।
12. आंवला आपकी शरीर की हड्डियों को मजबूती प्रदान करता हैं।
13. हिचकी आने पर आंवला का सेवन करने से आपको फायदा मिलता हैं।
14. त्वचा रोग में आंवला फायदेमंद हैं।
15. नाक से खून आना इन जैसी बीमारी में आंवला फायदेमंद हैं। ये आपके नाक से खून बहाना रोक देता हैं।
16. गले में खराश होने पर आंवला खाने से आपको जल्द ही लाभ होता हैं।
17. गले में सूजन होने पर आंवला का लेप या पेस्ट लगाने से आपको जल्द ही राहत मिलती हैं और आपके गले की सूजन जल्द ही समाप्त हो जाती हैं।
18. धातु रोग होने पर या जब आपके शरीर से सिमेन अपने आप ही बाहर निकालने लगता हैं तो उसे रोकने में आंवला की औसधी बहुत ही फायदेमंद हैं।
Amla muraba Ke Fayde in Hindi

आंवला खाने के फायदे (Amla Benefits and Uses in Hindi)

अगर देखा जाये तो आंवला खाने के अनगिनत फायदे (amla ke fayde) हैं, लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे आंवला खाने के फायदे बताउंगा, जो आपके लिए जानना बहुत जरूरी हैं।

हमारे आयुर्वेद में आंवला खाने के अनगिनत फायदे लिखे हुए हैं। जैसे – आंवला हमरे शरीर के अंदर से हानिकारक पदार्थ को माल-मूत्र के द्वारा बाहर निकाल देता हैं। इसके साथ ही ये हमारे शरीर के खून को भी साफ कर देता हैं। 

आंवला हमरे शरीर की हर एक परेशानी में लाभ पहुंचाता है। जैसे –दस्त, खुजलीमधुमेह, जलन (नाक या कान से खून बहाना),  हाइपर-एसिडिटी, (अधिक पेट में गैस बनना), उल्टी होना, एनीमिया, रक्तपित्त, जॉन्डिस, बालों की समस्या, बवासीर समस्या, खांसी,आंखों की रोशनी की समस्या, दिल की समस्या, दांतों की समस्या, मोतियाबिंद, पीलियाकैंसर आदि। 

आंवला दूसरे फल के मुकाबले खाना अधिक फायदेमंद हैं, ऐसा मैं नहीं हमारा आयुर्वेद कहता हैं।

रूखे बालों में आंवला लगाने के फायदे (Amla Juice Benefits in Hindi for Hair)

अगर देखा जाये तो रूखे और सफेद बालों की समस्या से लगभग हर एक व्यक्ति परेशान हैं। सफेद बालों की समस्या से चाहें बच्चा हो या बूढ़ा व्यक्ति सभी इस समस्या से जूझ रहे हैं। 

आयुर्वद के नुसार अगर आप अपने बालों में आंवला के मिश्रण का लेप अपने बालों में लगते हैं तो आपके रूखे और सफेद बाल जल्द ही काले और घने हो जायेगे। Amla hair me lagane ke Fayde in Hindi

बालों के लिए आंवला की औषधि बनाने के नियम-

सूखे-आंवला = 30 ग्राम 

आम की गुठली = 50 ग्राम (अंदर का मुलायम वाला भाग)

बहेड़ा (bellirica) = 10 ग्राम 

लौह भस्म  =  10 ग्राम 

इन सभी मिश्रण को रात भर लोहे के बर्तन जैसे- कढ़ाई, ईमानदस्ता आदि में  भिगोकर रखें और सुबह इस

मिश्रण का लेप बनाकर अपने बालों में लगाये तो आपके बाल जल्द काले-घने हो जायेगे। 

अगर आपके बाल छोटी उम्र में ही सफ़ेद हो गये हैं तो आप इस मिश्रण के लेप को रोज लगाए। 

मोतियाबिंद बीमारी में फयदेमंद अमला (Benefits of awala in cataract in Hindi?)

मोतियाबिंद यह एक आँख की बीमारी हैं जैसे इसके नाम से ही पता चलता हैं मोतियाबिंद- मतलब आँख में मोती की तरह एक दाग पड़ जाना ही मोतियाबिंद कहलाता हैं, लोगों की उम्र बढ़ाने के साथ-साथ कई लोगों को मोतियाबिंद बीमारी हो जाती हैं। 

क्या आप जानते हैं की आंवला हमारी कई तरह की बीमारी में फायदेमंद हैं यह तक की आंवला का इस्तेमाल मोतियाबिंद जैसी बीमारी में भी फायदेमंद हैं। 

आंवला (Indian gooseberry) के मिश्रण में अगर हम रसांजन ,मधु और घी मिला ले और उस मिश्रण का लेप अगर हम अपनी आंखों में लगाये तो आपको कुछ ही दिनों में आंखों के पीलेपन और मोतियाबिंद जैसी परेशानी से छुटकारा मिल जाता हैं इसके साथ ही ये लेप आपकी आंखों की रोशनी बड़ाने में भी मदत करता हैं। Benefits of Amla in Hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published.